Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Chocolate Day 2024: ब्रेन भी है चॉकलेट का दीवाना, डोपामाइन के साथ प्रड्यूस करता है Happy Hormones

Chocolate day 2024: आपने दिल को ही नहीं ब्रेन को भी पसंद है चॉकलेट। खाने पर शरीर करता है डोपामाइन और कई प्रकार के हैप्पी हार्मोन्स का प्रोडक्शन। जानते हैं इसे खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 09, 2024 6:00 IST
benefits of Chocolate for brain dopamine happy hormone- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of Chocolate for brain dopamine happy hormone

Chocolate day 2024: चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं। ये सच में आपको खुश कर सकता है। दरअसल, चॉकलेट में कई प्रकार के खास गुण होते हैं जो कि सेहत के लिए काम करते हैं और दिल व दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये सच में आपके लिए मूड चेंजर की तरह काम कर सकते हैं क्योंकि ये ब्रेन एक्टिविटीज में बदलाव करते हैं। चॉकलेट डोपामाइन और एंडोर्फिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर को भी प्रभावित करता है जिससे पूरे ब्रेन का काम काज सही करता है। जानते हैं ब्रेन के लिए चॉकलेट के फायदे (benefits of Chocolate for brain)

ब्रेन के लिए चॉकलेट के फायदे-Benefits of chocolate for brain

1. चॉकलेट मस्तिष्क केंद्रों को ट्रिगर करती है

चॉकलेट डोपामाइन और एंडोर्फिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई के माध्यम से मस्तिष्क के केंद्रों, जैसे वेंट्रल स्ट्रिएटम को ट्रिगर करता है। ये कैमिकल्स खुशी और उत्साह की भावनाएं पैदा करते हैं। ये डोपामाइन बढ़ाता है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं और आपको खुशी होती है। 

फोड़े-फुंसी हो या त्वचा में हो खुजली और जलन, असरदार इलाज है सत्यानाशी का पौधा

2. फील-गुड हार्मोन देता है 

सेरोटोनिन को "फील-गुड हार्मोन" कहा जाता है, सेरोटोनिन चिंता और अवसाद को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप चॉकलेट खाते हैं तो इससे फील-गुड हार्मोन प्रड्यूस होता है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। इससे आपके मन को सुखद अनुभव होता है और ब्रेन एंग्जायटी और स्ट्रेस कम कर लेता है। 

Chocolate day

Image Source : SOCIAL
Chocolate day

सावधान! हल्के में न लें एसिडिटी और गैस की समस्या, एक्सपर्ट ने बताया 4 बड़े कारण

3. एंडोर्फिन बढ़ाता है

चॉकलेट में फेनिलथाइलामाइन (phenylethylamine) होता है, जो मस्तिष्क में एंडोर्फिन जारी करता है। ये कुछ ऐसे ही न्यूरोकेमिकल्स हैं जो मस्तिष्क तब पैदा करता है जब आप प्यार में पड़ते हैं।  ये शक्तिशाली हार्मोन प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करते हैं, दर्द को कम करते हैं और आनंद को बढ़ाते हैं। तो, इस चॉकलेट खाएं और खिलाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement