Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज लंच में शामिल करें हरी पत्तेदार सब्जियां सहित ये 5 चीजें, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Diabetes Diet: आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों को दोपहर की थाली में किन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: October 05, 2022 17:01 IST
Diabetes Diet- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes Diet

Diabetes Diet:  डायबिटीज मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। अगर आपने खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए डायबिटीज मरीजों को खाने-पीने को लेकर बहुत सावधान रहने की सलाह दी जाती है। आपको खाने में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन आदि शामिल करना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों को दोपहर की थाली में किन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहें। 

1. साबुत अनाज और दालें (Grains and Pulses)

साबुत अनाज और दालें में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए मधुमेह के रोगी इसे लंच में जरूर शामिल करें। आप चाहें तो साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ का सेवन कर सकते हैं। 

2. अंडे (Egg)

EGG

Image Source : FREEPIK
EGG

अंडा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। डॉक्टर की मानें तो नियमित रूप से एक अंडा खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में रोजाना अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। 

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

मधुमेह के रोगियों को लंच में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए, जैसे - पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला आदि सब्जियों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इन सब्जियों में कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

4.दही (Curd) 

CURD

Image Source : FREEPIK
CURD

दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है। इसलिए मधुमेह के मरीज इसे अपने लंच में जरूर शामिल करें।

5. फिश (Fish)

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो दोपहर के खाने में फैटी फिश शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश का भी सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें  -

Bad Breath Causes: मुंह से आती है बदबू तो शरीर में इन 3 विटामिन की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें दूर

आपकी एक हंसी कई बीमारियों को करेगी दूर, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Uric Acid बढ़ने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें कंट्रोल करने के घरेलू उपचार

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन