Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Diwali 2023: फेफड़ों से लेकर पेट और आंख तक, इस दिवाली ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

दिवाली को हर साल काफी उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है। खुशी और उत्साह के साथ-साथ इस दौरान हमें अपने शरीर का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। पटाखे को लापरवाही के साथ जलाना, मिठाईयां तथा अन्य खाद्य पदार्थों के अधिकांश सेवन की वजह से इस दौरान आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 11, 2023 6:00 IST
healthy tips for diwali- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL healthy tips for diwali

दिवाली को हर साल काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। लेकिन,  उत्साह के साथ सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा इसलिए कि दिवाली के दौरान खान-पान से लेकर पटाखों तक शरीर के लिए कई ऐसी चीजें हैं जो कि नुकसानदेह हो सकती हैं। जैसे पटाखे से जुड़ी लापरवाही आपकी आंखों के लुए नुकसानदेह है तो, त्वचा और पेट के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। जैसे मिठाइयां या नमकीन। साथ ही सोडा और तमाम प्रकार से ड्रिंक्स का सेवन करना भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स से जानते हैं दिवाली पर खुद को हेल्दी रखने के टिप्स। 

अपने फेफड़ों का रखें खास ख्याल

दिवाली में अपने फेफड़ों का ख्याल रखने को लेकर धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली के पल्मोनोलॉजी और स्लीप मेडिसिन के सिनियर कंसल्टेंट, डॉ. नवनीत सूद बताते हैं कि पिछले कुछ सालों में ऐसा देखा गया है कि लोग हिदायत के बाद भी अधिक प्रदूषण वाले पटाखों का प्रयोग करना कम नहीं कर रहे हैं, इसी समय पराली आदि जलाने के कारण वायु प्रदूषण भी तेजी से बढ़ जाता है, जिसकी वजह से बहुत से लोगों को सांस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप घरों में कमरे के दरवाजे और खिड़कियों को बंद करके रखें, एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। जब भी आप शॉपिंग या फिर अन्य किसी काम के लिए अपने घरों से बाहर निकलें तो मास्क लगाकर रखें।

किसी अमृत से कम नहीं है ये Superfood, पूरे शरीर का कायाकल्प करने का दम रखता है

मिलावटी मिठाइयों से रहें सतर्क

डॉ. शिवानी देसवाल, सीनियर कंसल्टेंट एंड क्लीनिकल लीड, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नारायणा हॉस्पिटल, गुरुग्राम ने बताया कि दिवाली के दौरान मिठाइयों की बिक्री काफी अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में अक्सर देखा गया है कि कई मिठाईवाले मिठाइयों में मिलावट कर देते हैं जिससे कई बार लोगों को गंभीर समस्याएं हो जाती हैं इसलिए ध्यान रखें की अच्छी और प्रमाणित दुकानों से ही मिठाइयां खरीदें। इसके अलावा दिन के बीच-बीच में हार्ड ड्रिंक ना लेकर नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी का प्रयोग करें। ज्यादा खाने से बचें और थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर ही खाएं।  दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं और खासकर सुबह नींबू पानी का प्रयोग जरूर करें। ये बॉडी डिटॉक्स कर देगा।

पटाखे के हानिकारक पदार्थ आंखों के लिए नुकसानदेह

डॉक्टर संजीव गुप्ता,  निदेशक एवं वरिष्ट नेत्र सर्जन, आई केयर सेंटर, नई दिल्ली  ने बताया कि पटाखों से सबसे ज्यादा नुकसान आंखों को होता है इसलिए इस समय हमें आंखों को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। पटाखे को जलाने और आतिशबाजी के दौरान अपने कॉन्टैक्ट लेंस को हटाकर साधारण चश्मा का प्रयोग करें। पटाखे को जलाते समय कम से कम 5 से 10 मीटर की दूरी जरूर बरतें। इसके अलावा पटाखे जलाते समय अगर आंख में कुछ चला जाए तो उसे रगड़े नहीं सबसे पहले पानी से आंख को धोए और अगर दिक्कत ज्यादा हो तो तुरंत अपने नज़दीक़ी ऑंख के डॉक्टर को संपर्क करें।

 diwali health tips

Image Source : SOCIAL
diwali health tips

खतरनाक हो सकता है लिवर की गर्मी बढ़ना, लक्षण जान हो सकती है आपको घबराहट!

स्किन बर्न का रखें ध्यान 

डॉक्टर शिशिर अग्रवाल, सीनियर कंसल्टेंट, प्लास्टिक सर्जरी ,श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट ने बताया कि दिवाली के दिन आतिशबाजी या पटाखे जलाते समय अपनी स्किन का खास ख्याल रखें, अक्सर ऐसा देखा गया है कि ऊनी व सिल्क कपड़ों में आग तेजी से फैलती है, इसलिए इस दौरान आप ऐसे कपड़े पहनने से बचें और सिर्फ सूती कपड़े ही पहनें। जिस भी जगह पर पटाखे जला रहे हैं, उस जगह बाल्टी में पानी और फस्टेड किट अपने पास ही रखें। किसी भी पटाखे को काफी ध्यान से जलाएं । जलने की अवस्था में जले हुए भाग पर लगातार 20-25 मिनट पानी डालें, जब तक जलना महसूस कम ना हो। कोई भी एंटीसेप्टिक क्रीम लगा कर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement