Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानिए कैसा नाश्ता है सेहतमंद

डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जब बात नाश्ते की हो तो इसमें ऐसा क्या खाएं और क्या नहीं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहे ये जानना बेहद जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 12, 2021 14:03 IST
diabetes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES डायबिटीज मरीजों के लिए नाश्ता 

ब्लड शुगर लेवल एक बार अनकंट्रोल हो गया तो इसे ठीक करना मुश्किल है हो सकता है। इ्ंसुलिन और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखकर ही डायबिटीज से होने वाले साइडइफेक्ट्स से बच सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों को देर तक भूखा भी नहीं रहना चाहिए। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल लो हो सकता है।  ऐसे में सुबह के नाश्ता को स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते में हमेशा हेल्‍दी चीजों का सेवन करना चाहिए।  इससे शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है। कई लोगों को भ्रम होता है कि डायबिटीज के रोगियों को का खाना फीका होना चाहिए लेकिन बिल्कुल भी नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में  क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? 

गर्मियों में चने का सत्तू पीने से ठीक रहता है डाइजेशन, दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

किन चीजों से करें परहेज

  • डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते के समय चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए।
  • ताजे या पैक्ड जूस का सेवन बिल्कुल न करें।
  • आटे से बना ब्रेड न खाएं।
  • चॉकलेट्स, पेस्ट्रीज, प्रोसेस्ड फूड्स क्रोसिसेंट्स आदि मीठे चीजें से दूर रहें।

डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

 
जौ 

जौ का सेवन करने से डायबिटीक रोगियों को फायदा हो सकता है।  जौ में ओट्स के मुकाबले दोगुना प्रोटीन और आधी कैलोरी होती है इसलिए इसे ब्रेकफास्‍ट में खाना अच्‍छा माना जाता है।  डाइट्री फाइबर से भरपूर जौ भूख को कंट्रोल करता है।  दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को भी कम कर सकता है। 

लो फैट दही 

सुबह या फिर दोपहर के समय आप लो फैट दही खा सकते हैं। इसे खाने से इंसुलिन लेवल तुरंत नहीं बढ़ता है।  इसमें प्रोटीन, कैल्‍शियम और अन्‍य पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं।  यह टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावनाओं को भी काफी हद तक कम कर सकता है। 

वजन बढ़ाना हो या घटाना हो केला इस तरह करता है मदद, जानिए खाने का सही तरीका

अंडे की भुर्जी और टोस्‍ट 

अगर आपको सुबह के समय अंडा खाना पसंद है, तो ऑमलेटी की बजाय अंडे की भुर्जी खाएं।  इसे आप टोस्ट के साथ खा सकते हैं।  अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी और फैट होता है, जो एनर्जी लेवल को हाई रखता है।  इससे आपको भूख जल्दी नहीं लगती है।  उबला हुआ अंडा भी खा सकते हैं। 

फल और बादाम 

बादाम खाने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ग्‍लाइसीमिक कंट्रोल में रहता है। आप चाहें तो चार-पांच बादाम और कुछ मौसमी फलों का सेवन साथ में करें।  इससे शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य जरूरी पोषक तत्‍व पहुंचेंगे जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

चाय-कॉफी या सिगरेट पीने के कारण हो जाती है एसिडिटी की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? जानिए क्या है इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement