Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

हाइपरटेंशन को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं व्हीट ग्रास का जूस, ये 7 बीमारियां भी रहेंगी दूर

व्हीट ग्रास के जूस का सेवन करने से हाईपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। साथ ही ये कई बीमारियों को भी दूर रखता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 10, 2021 11:36 IST
wheat grass juice - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV व्हीट ग्रास जूस 

व्हीट ग्रास यानी गेंहू के जवारे, जो गेहूं को मिट्टी में बोने के बाद निकलते हैं। इसके जूस का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद  माना जाता है। इसके 6 से आठ इंच तक लम्बे जवारों को पीसकर, जूस निकाला जाता है। इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम, क्लोरोफिल, कैल्शियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, फाइवर, विटमिन के, विटमिन बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो कई तरह के स्वास्थ लाभ देने में मददगार होते हैं। इसी कारण इसको कई लोग घर के गमलों और लॉन में उगाते हैं, जिससे इसका सेवन कर सकें। जिनको ये व्हीट ग्रास ताज़ी-हरी नहीं मिल पाती, वो लोग इसके पाउडर का भी सेवन करते हैं। व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। साथ ही ये कई अन्य बीमारियों को दूर रखने में भी कारगर है।  आज हम आपको बताएंगे कि व्हीट ग्रास का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसके सेवन करने का तरीका और सही समय। 

Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है पुदीना, जानें सेवन करने का सही तरीका

व्हीट ग्रास से कैसे कंट्रोल रहता है हाईपरटेंशन?

high blood pressure

Image Source : FREEPIK.COM
हाई ब्लड प्रेशर 

व्हीट ग्रास में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम पाए जाते हैं। इसमें पोटैशियम एक ऐसा मिनरल है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके अलावा इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।  

कैसे करें सेवन?

इसके लिए गेंहू के ज्वार को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। अब मिक्सर में एक गिलास पानी में ज्वार को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसके बाद फिर से एक बार ग्राइंड करें। अब स्वादानुसार नींबू का रस मिलाकर खाली पेट सेवन करें। एक चीज का विशेष ध्यान रखें कि गेंहू के ज्वार का जूस पीने से उल्टी हो सकती है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही सेवन करें। निर्धारित मात्रा में सेवन करने से हाइपरटेंशन कंट्रोल में रहता है।

व्हीट ग्रास जूस पीने से दूर रहती हैं ये 7 बीमारियां 

एनीमिया 

व्हीट ग्रास को पीसकर, जूस निकालकर, इसका सेवन करने से, शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इसका सेवन व्यक्ति को एनीमिक होने से बचा सकता है। 

ओबेसिटी  

व्हीट ग्रास जूस के सेवन से ओबेसिटी की दिक्कत से निजात मिलती है। व्हीट ग्रास में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है। इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं पेट भी भरा सा रहता है। 

डाइजेशन  

व्हीट ग्रास जूस के सेवन से डाइजेशन ठीक रहता है। इसमें कई तरह के एंजाइम्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर में भोजन को पचाने में मदद करते हैं। 

बैड कोलेस्ट्रॉल 

व्हीट ग्रास जूस का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। जिसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है। 

सूजन से छुटकारा

व्हीट ग्रास के जूस का सेवन करने से शरीर की सूजन से तो छुटकारा मिलता ही है, आंतों में आ रही सूजन भी कम होती है। जिससे अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का खतरा कम होता है। 

ब्लड प्रेशर 

व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। ये एट्रोवास्टेटिन के समान प्रभाव पैदा करता है, जिसको हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है। 

घातक है कोरोना का नया कप्पा वैरिएंट, जानें इसके लक्षण और बचाव

व्हीटग्रास जूस कब पीना चाहिए

  1. सुबह खाली पेट व्हीटग्रास जूस पीने से अधिक फायदा होता है
  2. जूस का सेवन करने के 20 मिनट बाद आप नाश्ता कर सकते हैं

पढ़ें हेल्थ की अन्य खबरें- 

ज्यादा अखरोट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

रोजाना की ये 5 आदतें आपके दिमाग को पहुंचा सकती हैं नुकसान

इन 4 संकेतों से जानिए आपके लंग्स कमजोर हैं या मजबूत

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement