Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Health Tips : इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर बढ़ाएं अपनी आंखों की रोशनी, जानिए उपाय

आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में, जिसे अपानकर आप अपने आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: September 05, 2021 15:01 IST
eyesight- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

आजकल आंखों की रोशनी की समस्या आम बात हो गई है। अगर आपकी आंखें स्वस्थ रहेगी, तभी आप अपनी दिनचर्या के सभी कामों को बड़े आसानी से पूरा कर सकते हैं। वहीं आंखों की रोशनी जब धीरे-धीरे कम होने लगती है तो हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन क्या कोई चश्मे को पहनना पसंद करता है? वैसे ज्यादातर लोगों को चश्मा पहनना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। फिर भी उन्हें मजबूरी में पहनना पड़ता है। इसके साथ ही आंखों की देखभाल भी ज्यादा करनी पड़ती है। हालांकि, सही खानपान और कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या का समाधान निकल सकता है। आइए जानते हैं, कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में, जिसे अपानकर आप अपने आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

बादाम

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। आप चाहें तो इसका सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए आप भीगे हुए बादाम का पेस्ट बनाकर एक गिलास दूध में मिला कर रात को सोने से पहले पी लें। इसे आंखों की रोशनी ठीक होगी।

आंवला 

आंवला सेहत के साथ-साथ आंखों की रोशनी के लिए काफी असरदार होता है। ये एक ऐसा फल है, जिसे आप अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं। इसकी चटनी से लेकर, अचार, मुरब्बे, जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। आंवला में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है जो एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों के रूप में काम करता है। जो आंखों की रोशनी को मेंटेन रखने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आप आधा कप पानी में एक चम्मच आंवले का रस मिलाएं। इसे दिन में दो बार सुबह और शाम पिएं। आप इसके जूस का सेवन शहद के साथ भी कर सकते हैं। 

एक्सरसाइज 

आंखों की सेहत के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी बहुत जरूरी माना जाता है। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोगों में आंखों की रोशनी काफी अच्छी होती है। व्यायाम करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। वजन बढ़ने के कारण टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित लोगों में भी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। इसलिए रोज व्यायाम करें और अपनी आंखों को स्वस्थ रखें।

गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा को निखारने के साथ-साथ आंखों के लिए काफी कारगर माना जाता है। गुलाब जल आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप गुलाब जल की दो तीन बूंद को हफ्ते में दो से तीन बार आंखों में डाल सकते हैं। यह आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल को साफ करने के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

सरसों का तेल

सरसों का तेल इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। पैर के तलवों पर करीब 10 मिनट तक रोजाना मालिश करके सोएं।

त्रिफला 

त्रिफला चूर्ण आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी सहायक होता है। इसके लिए आप रात में पानी में भिगोकर इसको सुबह छानकर उस पानी से आंखों को धोएं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Health tips : डेंगू से बचने के लिए इन 10 चीजों का करें सेवन, जानिए घरेलू उपाय

किडनी में पथरी है तो इन चीजों का सेवन सीमित कर दें, डाइट शामिल करें ये फूड्स

घटाना चाहते हैं वजन तो ब्रेकफास्ट में ना खाएं ये चीजें

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement