Friday, March 29, 2024
Advertisement

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए ये ड्राई फ्रूट्स हैं बेहद फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैलेंस्ड डाइट लेना बॉडी पर सकारात्मक असर डालता है, जिसमें नट्स को शामिल करना बेहतर विकल्प होता है। नट्स में हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 23, 2022 20:00 IST
High Cholesterol Diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK High Cholesterol Diet

High Cholesterol Diet: आजकल हर दूसरा व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है। हाई कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को बढ़ावा देता है। बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्या पैदा करते हैं। यह हार्ट डिजीज या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा आपको अपने हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। वहीं, ड्राई फ्रूट्स का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स में कई मौजूद पोषक तत्वों की मौजूदगी, जैसे- विटामिंस, प्रोटीन्स, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करते हैं। 

यदि किसी व्यक्ति के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है, तो इसके कारण हृदय रोगों और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। आइए जानते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स के बारे में, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं।

Detox Drinks: लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे ये 5 ड्रिंक्स, कई समस्या में फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने मदद करेंगे ये ड्राई फ्रूट्स-

बादाम 

बचपन से ही हमें यह सिखाया जाता है कि सुबह उठकर भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम हमारे शरीर में शुगर को रेगुलेट करता है और बादाम का सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग दूर रहते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट अधिक और कोलेस्ट्रोल बिल्कुल भी नहीं होता। यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने का काम करता है। 

अखरोट

अखरोट में अधिक omega-3 पाया जाता है। खाली पेट 5 से 10 अखरोट खाने से शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल लेवल कम हो सकता है। अखरोट भी दिल संबंधी सेहत के लिए बेस्ट है। 

पेशाब में खून आना हो सकता है गंभीर, शरीर के ऐसे लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में पिस्ता भी फायदेमंद

पिस्ता खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही अच्छा है। ‌यह दिल को हेल्दी रखता है और कोलेस्ट्रॉल बैलेंस रखने में मदद कर सकता है। 

 
काजू 

काजू पोषक तत्वों से भरपूर होता है और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। यह डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है। साथ ही साथ दिल को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होता है। 
 
अलसी के बीज

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही हेल्दी फैट्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हाई बीपी को कंट्रोल रखने और ह्रदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है।

Benefits Of Cashews: सर्दियों में काजू खाने से इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement