Sunday, May 12, 2024
Advertisement

बिना जिम जाए घर पर ऐसे बनाएं स्ट्रॉग मसल्स, देखने वाले भी हो जाएंगे हैरान

कई लोग ऐसे होते हैं कि वो मसल्स तो बनाना चाहते हैं लेकिन जिम जाना पसंद नहीं करते। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो करें ये एक्सरसाइज।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2020 11:47 IST
Strong Muscle- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/OR_AVISHAY Strong Muscle

कई लोग ऐसे होते हैं कि वो मसल्स तो बनाना चाहते हैं लेकिन जिम जाना पसंद नहीं करते। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जो करने में बेहद आसान हैं और इन्हें रोजाना करने से घर बैठे ही आपके मसल्स स्ट्रॉग बन जाएंगे। जानें घर बैठे मसल्स बनाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें। 

Pushup

Image Source : INSTAGRAM/KISE_777
Pushup

पुशअप्स

पुशअप्स करना सबसे आसान और सरल तरीका है मसल्स को मजबूत बनाने का। इसके लिए बस आप जमीन पर पेट के बल लेट जाइए। अब दोनों हाथों को नीचे जमीन पर रखकर कंधों को ऊपर करें और पंजों को जमीन पर टिकाएं। अब बार-बार नीचे जाएं और फिर ऊपर जाएं। रोजाना इस तरह से कम कम 50 पुशअप्स जरूर करें। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो 10 सेट ही करें। बाद में धीरे-धीरे इसकी संख्या को बढ़ाएं।

Dips

Image Source : TWITTER/CHAS
Dips 

डिप्स
डिप्स भी घर में आसानी से कर सकते हैं। डिप्स करने से मसल्स पर प्रेशर पड़ता है। इसके लिए आप बस घर में मौजूद बेड के या फिर किसी ऐसी मजबूत चीज के सहारे बैठें जो खिसके नहीं। उदाहरण के तौर पर अगर आप बेड के सहारे बैठे हैं। अब अपने दोनों हाथों को बेड की तरफ पकड़कर बैठें और पैरों को आगे की ओर फैलाएं। अब हाथ के सहारे बार-बार उठे और बैठें। ऐसा एक बार में 20 से 30 बार करें। धीरे-धीरे इसकी संख्या आगे बढ़ाएं। 

Crunches

Image Source : INSTAGRAM/SAHIFAPARACHAFITNESS
Crunches 

क्रंचेज
क्रंचेज भी मसल्स बनाने के लिए परफेक्ट एक्सरसाइज है। इसके लिए बस आप पीठ के बल लेट जाएं। पैरों को घुटने से मोड़कर फैला लें। अब दोनों हाथों को फोल्ड करके सिर के नीचे रखें। अब बार-बार उठे और सिर को घुटने तक लेकर आएं। इससे एक तो आपके मसल्स पर प्रेशर पड़ेगा साथ ही पेट भी अंदर हो जाएगा।

डबल्स की जगह किसी भारी चीज से करें कर्ल्स
कर्ल्स भी मसल्स के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिए बस आप दोनों हाथ में पानी की भरी बोतल अपनी क्षमता के अनुसार लें और कंधे तक बार-बार लेकर आएं। इससे मसल्स मजबूत होंगे।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

शुगर एकाएक बढ़ जाए तो कैसे करें कंट्रोल? जानें क्या खाएं और क्या छोड़े

रात को पैरों में दर्द रहता है तो ट्राई करें ये उपाय, इंस्टेंट होगा फायदा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement