1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर हैं हलीम के बीज, जानिए कैसे करना है सेवन

Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर हैं हलीम के बीज, जानिए कैसे करना है सेवन

हालीम के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से वजन कंट्रोल में मदद मिलता है। साथ ही ये कई बीमारियों से भी निजात दिलाने में कारगर है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 11, 2021 18:14 IST
वजन घटाने में सहायक...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ FOODIE_SPARK वजन घटाने में सहायक हैं हलीम के बीज 

हलीम के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हलीम के बीज में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें   फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए ये वजन कम करने में मदद करती है। इसे खाने से आपको भूख कम लगती है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलता है। 

दूध के साथ ना खाएं ये 4 चीजें, हो सकते हैं बीमार

हलीम के बीज को डाइट में इस तरह से करें शामिल 

सलाद में मिलाकर खाएं हलीम के बीज

हलीम के बीज को रात भर पानी में सोक कर लें। इसके बाद इसका पानी निकालकर एक पैन में हल्का रोस्ट कर लें। रोस्ट किए हुए बीज को मिक्सर में पीस लें। तैयार किए गए पाउडर को आप सलाद में मिलाकर खा सकते हैं या आप चाहें तो रोस्ट किए हुए बीज को भी सलाद में डाल सकते हैं। बीजों में मौजूद फाइबर को पचाने में ज्यादा समय लगता है, जिसके चलते लंबय समय तक भूख नहीं  लगती है और आप उल्टा-सीधा खाने से बच सकते हैं। 

दवाओं के असर को कम कर सकती है खानेपीने की ये 4 चीजें, जरूर रखें ध्यान

haleem seeds
Image Source : INSTAGRAM/THEBETTERLIFESTYLE.IN
हलीम बीज के लड्डू 

हलीम के बीच के लड्डू बनाकर खाएं 

सर्दियों में अलग-अलग तरह के लड्डू बनाए जाते हैं। इसी तरह से हलीम का लड्डू भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हलीम का लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले इसे हल्का भून लें। इसके बाद थोड़े से गुण को पिघला लें, गुड़ को पिघलाने के बाद इसमें अपने पसंद के हिसाब से ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। इस तरह से आप पौष्टिक हलीम के लड्डू तैयार कर सकते हैं। रोजाना 1 लड्डू खाने से आपको फायदा मिल सकता है। 

इन बीमारियों से भी बचाव करते हैं हलीम के बीज  

एनीमिया दूर करे

हलीम बीज में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा इसमे विटामिन सी भी मौजूद होता है। एक चम्मच हलीम बीज में 12 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

हलीम बीज में विटामिन सी, ए, ई, एंटीऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड पाए जाते हैं। ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और संक्रमण के साथ ही कई बीमारियों से बचाते हैं। इसमें पाए जाने वाला एंटीमाइक्रोबियल गुण सर्दी-खांसी, बुखार और गले के दर्द से छुटकारा दिलाता है।

कहीं आप भी तो फ्रूट्स खाते वक्त नहीं करते ये गलतियां, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

haleem seeds
Image Source : INSTAGRAM/MYALIVENESS
कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है हलीम बीज 

कब्ज दूर करे

पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होने के कारण हलीम बीज पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद है। ये पाचन क्रिया को सुधारता है, पेट में सूजन, गैस और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

पढे़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीका, बस इस तरह से करें सेवन

बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 वेट लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर

डायबिटीज रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है मशरूम, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

 

Click Mania