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हार्ट को रखना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, इन चीजों और आदतों से बना लें दूरी

दिल को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है, अगर आप भी अपने हार्ट को मजबूत करना चाहते हैं तो इन फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें, वहीं इन फूड्स से दूरी बना लें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2021 22:19 IST
healthy heart, dil ko kaise kare majbut- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY हार्ट को रखना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हेल्थ डेस्क: हमारे शरीर में दिल एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, दिल में जब तक धड़कने हैं हम जिंदा हैं। जब दिल स्वस्थ रहता है तो हमारे शरीर की सभी प्रकियाएं ठीक ढंग से चलती रहती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आपका दिल सेहतमंद रहेगा। दिल की बीमारी आज बेहद आम हो गई है, कई लोग हार्ट की समस्याओं से जूझ रहे हैं। अगर आप सही वक्त पर अपनी डाइट पर नियंत्रण कर लें तो  दिल की बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें आप दिल को मजबूत रखने में खा सकते हैं।

दिल को मजबूत रखना हैं तो खाएं ये फूड्स

अखरोट

अखरोट एक सुपर फूड है, अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो हृदय रोग होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। इससे आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित कर सकते हैं और बीपी भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें।

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​अलसी के बीच 

अलसी के बीज यानी कि फ्लैक्स सीड्स का सेवन भी हृदय के लिए जरूरी आहार है। फ्लैक्स सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड है जो गुड फैट होता है। इससे दिल मजबूत होता है। इसलिए अलसी का सेवन किसी भी रूप में जरूर करें।

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​बादाम

बादाम भी दिल को मजबूत बनाता है, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बादाम का सेवन जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज बादाम भिगोकर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और यह रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में बेहद लाभकारी है। 

​टमाटर

हर रोज अपने खाने और सलाद के रूप में टमाटर का इस्तेमाल जरूर कीजिए। इसे आप सूप बनाकर भी पी सकते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है। 

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गाजर

गाजर का जूस और सलाद भी बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, के, बी1, बी2 और बी6 के साथ कैल्शियम और पोटैशियम फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें अल्फा और बीटा कैरोटीन होता है जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसलिए गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

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पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों और खासतौर पर पालक हृदय को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। पालक में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जिससे आपका दिल मजबूत होता है। इसलिए पालक को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

अंडे और मछलियां

होल एग और मछलियां भी दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं। खासतौर पर सालमन मछली काफी फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

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प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट को फ्रेश बनाने के लिए वो जिस साल्टिंग, स्मोकिंग, डाईंग और कैनिंग से गुजरता  है, जिसकी वजह से ये हार्ट के लिए काफी अनहेल्दी होता है।

सोया सॉस और टमैटो केचअप

सोया सॉस और टमैटो केचअप ढेर सारे नमक और सोडियम से गुजरता है और इसमें आर्टिफीशिलय स्वाद और प्रिजर्वेटिव डाला जाता है, जो दिल के लिए काफी खतरनाक होता है। इसमें काफी कैलरीज और कोलेस्ट्ऱाल होता है। जिससे हृदय रोग की समस्या बढ़ जाती है।

डीप फ्राइड फूड

डीप फ्राइड फूड भी काफी अनहेल्दी होता है इससे कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और ओबेसिटी समेत कई बीमारियां घेर लेती हैं। बेहतर होगा सीमित मात्रा में इनका सेवन करें।

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स भी कम से कम पिएं, इससे भी दिल को नुकसान पहुंचता है। 

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