Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Litchi For Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं लीची का सेवन? जानिए इसका जवाब

आमतौर पर हर डायबिटीज मरीजों के मन में एक ही सवाल होते हैं कि क्या वो मीठी चीजों का सेवन कर सकते हैं? आइए आज हम आपको बताते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 05, 2022 10:31 IST
Litchi For Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Litchi For Diabetes

Highlights

  • देश में डायबिटीज के मरीज दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं।
  • कुछ फल ऐसे होते हैं जो मधुमेह के मरीज खा सकते हैं।

देश में डायबिटीज के मरीज दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है लेकिन मरीज अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर खानपान की बात की जाए तो आमतौर पर हर डायबिटीज मरीजों के मन में एक ही सवाल होते हैं कि क्या वो मीठी चीजों का सेवन कर सकते हैं? खासकर, फल। लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे होते हैं जो मधुमेह के मरीज खा सकते हैं। ये ना केवल शुगर लेवल को कंट्रोल करके रखता है बल्कि उन्हें पोषक तत्व भी प्रदान करता है। इन्हीं फलों में से एक लीची है। 

हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि लीची का सेवन करने से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। मगर आपको बता दें कि यदि इसका सेवन सीमित मात्रा किया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। 

White Hair Problem: कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल? किसी चीज से नहीं हुआ फायदा तो ये 3 चीजें आजमाकर देखें

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है लीची

डायबिटीज के मरीजों के लिए लीची काफी फायदेमंद है। इसके अंदर पाए जाने वाला गुण डायबिटीज से जुड़ी परेशानियों को रोकने में मदद करता है। साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके सेवन से ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बूस्ट करने भी में मददगार होता है।

क्या मधुमेह के मरीज लीची खा सकते हैं?

एक रिसर्च के अनुसार लीची में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी डायबिटिक और इम्नूयोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं। ये गुण शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा देते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए लीची फायदेमंद है। मरीज लीची के पत्ते, बीज और फूलों का भी सेवन कर सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

लीची खाने के अन्य फायदे

इम्यूनिटी

लीची में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

पाचन तंत्र
लीची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखा जा सकता है। साथ ही इसके सेवन से कब्ज,एसिडिटी की समस्या भी दूर होती हैं। 

डिहाइड्रेशन
शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप लीची खा सकते हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है। जिसकी वजह से ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने में सहायक है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुरवेदिक नुसखों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता है। इनके इसतेमाल से पहले चिकितसक का परामर जरूर लें।  

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement