Friday, March 29, 2024
Advertisement

शरीर में दिखें ये 4 बदलाव तो, समझ जाएं हो सकती है विटामिन डी की कमी

विटामिन डी, मानसिक और शारीरिक दोनों ही सेहत से जुड़ा हुआ है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी (Signs of vitamin D deficiency) नजर आने लगे तो इसे नजरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 17, 2023 7:53 IST
vitamin d deficiency signs - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitamin d deficiency signs

विटामिन डी (vitamin D),  शरीर की हड्डियों के निर्माण और स्वस्थ टिशूज हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए कि जब आपके शरीर में विटामिन की सही मात्रा रहती है तो आपका शरीर कैल्शियम और फास्फोरस का उपयोग कर पाता है और हड्डियों को स्वस्थ रख पाता है। इतना ही नहीं आपकी मांसपेशियों और त्वचा की बनावट को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, शरीर में विटामिन डी कमी होते ही इनसे जुड़े अंगों में बदलाव (Signs of vitamin D deficiency) नजर आने लगते हैं। कैसे, जानते हैं। 

शरीर में ये 4 बदलाव विटामिन डी की कमी के हैं संकेत-Signs of vitamin D deficiency in body in hindi

1. बॉन डैंसिटी का कम होना-Low bone density

कई बार आपने देखो होगा कुछ लोग शरीर से मोटे होते हैं पर उनका वजन कम होता है। तो, कुछ लोग बिलकुल पतले होते हैं पर वजन ज्यादा होता है। दरअसल, ये दोनों ही बॉन डैंसिटी (bone density) के कारण होता है। दरअसल, जब आपकी हड्डियों का भार कम होता है तो बॉन डैंसिटी कम होती है। ये विटामिन डी की  कमी का संकेत हो सकता है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से हड्डियां कैल्शिम और फास्फोरस नहीं ले पातीं और कमजोर होने लगती हैं। इससे बॉन डैंसिटी कम होती है। 

vitamin D deficiency

Image Source : FREEPIK
vitamin D deficiency

शरीर में आयरन की कमी को घर के बनाएं इन जूस से करें दूर, साथ ही बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

2. डार्क स्किन टोन-Dark skin tone

आपकी त्वचा की रंगत का बदलना या डार्क स्किन टोन भी विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है। दरअसल, त्वचा में मेलेनिन की ज्यादा मात्रा विटामिन डी की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। 

3. मांसपेशियों में अकड़न रहना-Muscle cramps

विटामिन डी की कमी के साथ, आपकी आंतों द्वारा कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में गिरावट से हाइपोकैल्सीमिया यानी आप कैल्शियम की कमी के शिकार हो सकते हैं। इसके कारण आपको अपनी मांसपेशियों में अकड़न महसूस हो सकती है, जो रह रह कर आपको परेशान कर सकती है। 

सर्दियों में दोगुना रफ्तार से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

4. लगातार मूड स्विंग्स-Mood swings

जब शरीर में विटामिन डी कमी होती है, तो कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है। ये हाइपरपरथायरायडिज्म की ओर ले जाता है जो कि हार्मोन्स को प्रभावित करती है। इस तरह ये हार्मोनल हेल्थ को अंसतुलित करके लगातार मूड स्विंग्स का कारण बन सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement