1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Mouth Ulcers: इस तरह झट से पाएं मुंह के छालों से आजादी, अपनाएं ये आसान से उपाय

Mouth Ulcers: इस तरह झट से पाएं मुंह के छालों से आजादी, अपनाएं ये आसान से उपाय

Mouth Ulcers: आइए जानते हैं किन-किन आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर हम मुंह के छाले से छुटकारा पा सकते हैं।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: May 16, 2022 11:45 IST
 Mouth Ulcers- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  Mouth Ulcers

Mouth Ulcers: आए दिनों लोगों को मुंह के छाले की समस्या परेशान करती है। मुंह के छाले होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। आम तौर पर पेट की खराबी, कब्ज, गैस की समस्या, विटामिन सी और डिहाइड्रेशन की वजह से मुंह के छाले हो जाते हैं। मुंह के ये छाले कभी जल्दी ठीक हो जाते हैं कभी इन्हें ठीक होने में काफी समय लगता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि एक मुंह के छाले होने के बाद दूसरा भी या तीसरा भी हो जाता है। 

इस समस्या से लोगों को अक्सर परेशान देखा गया है। आइए जानते हैं किन-किन आसान से उपायों को अपनाकर हम मुंह के छाले से छुटकारा पा सकते हैं।

नमक वाला पानी

यदि मुंह के छाले परेशान कर रहे हैं तो हमें नमक वाले पानी से कुल्ला करना चाहिए। नमक वाला पानी, मुंह में हुए छाले के बैक्टीरिया को मारता और इसे वापस नहीं होने देता है। 

एप्पल साइडर विनेगर
अपने एसिडिक प्रॉरर्टी की कारण एपल साइडर विनेगर मुंह के छालों के लिए काफी कारगर है। यह बैक्टीरिया को मारता है, छालों की वजह से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है। इसका इस्तेमाल मुंह धोने के लिए किया जाए तो मुंह के छालों से निजात मिल जाएगी।

शहद
एंटी-बैक्टीरियल होने की वजह से मुंह के छालों को ठीक करने में शहद बहुत ही असरदार है। यह मुंह के छालों को नमी पहुंचाने का काम करता है। मुंह के छालों पर हल्दी और शहद मिला कर लाएंगे तो काफी फायदा होगा। 

संतरे का जूस
विटामिन सी की कमी वजह से भी मुंह के छाले होने लगते हैं। ऐसे में संतरे के जूस का सेवन काफी कारगर साबित होता है। संतरे में विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है। मुंह के छाले की परेशानी में संतरे के जूस का सेवन किया जाए तो आराम मिलता है।

(Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।)

ये भी पढ़ें - 

Tips to Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा अश्वगंधा, यूं करें सेवन

Uric Acid: गिलोय के सेवन से कंट्रोल हो सकता है यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे