Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज हैं आपकी सेहत के लिए बहुत असरदार, फायदे जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज से आपकी कई सेहत सम्बन्धी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसलिए कद्दू के बीज को बेकार समझकर कूड़े के ढेर में फेंकने से पहले सौ बार सोचें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 16, 2022 23:03 IST
Pumpkin Seeds: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pumpkin Seeds:

Pumpkin Seeds: कद्दू की सब्जी वैसे तो आजकल की पीढ़ी को कुछ ख़ास पसंद नहीं आती। लेकिन जिस सब्जी को हम ज़्यादा पसंद नहीं करते हैं वे सब्जियां कई गुणों से भरपूर होती हैं। कद्दू की सब्जी में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है। सेहत से भरपूर सिर्फ ये सब्जी ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसके बीज भी बेहद कारगर हैं। जब हम बाजार से कद्दू खरीदने जाते हैं तो कोशिश करते हैं कि उसमें बीज न हों, अगर घर पर कद्दू को काटने पर बीज निकल आए तो उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करके आप खुद अपना नुकसान कर रहे हैं, क्योंकि फिर इन बीजों के फायदे आपको नहीं मिल पाएंगे। इस बीजों में कई तरह के कार्बनिक रसायन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जिससे आप अपनी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं कंट्रोल कर सकते हैं। 

इन विटामिन से भरपूर है कद्दू के बीज 

कद्दू के बीज में फाइबर, कार्बस, प्रोटीन, फैट, विटामिन सी, विटामिन के, फॉस्फोरस, मैग्नीज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। 

Heart Attack

Image Source : FREEPIK
Heart Attack

दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल 

दिल की बीमारियां इन दिनों दिन ब दिन बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करें। हार्ट अटैक से बचने के लिए आप हर दिन तकरीबन 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करें। इसमें मौजूद पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी हमारे दिल को खतरे से बचाता है। 

joints pain

Image Source : FREEPIK
joints pain

जोड़ों के दर्द को करता है छू मंतर 

उम्र बढ़ने के साथ साथ इंसान के जोड़ों की तालीफ़ भी बढ़ जाती है। ऐसे में गठिया रोग में राहत पाने के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये नेचुरल हर्ब की तरह काम करता और तकलीफ से राहत दिलाता है। 

Yoga Tips: मोबाइल की लत बच्चों को बना रही बीमार, स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपाय

Thyroid: थायराइड की वजह से अगर आप भी होते जा रहे हैं मोटे, तो अपनी डाइट में करें इन फूड्स को शामिल और देखें बदलाव

Tired

Image Source : FREEPIK
Tired

थकान को करता है दूर 

आजकल के वर्किंग कल्चर में लोगों को काम का स्ट्रेस बहुत ज़्यादा होता है, जिस वजह से व्यक्ति अच्छी तरह नींद नहीं ले पाता है।नींद की कमी की वजह से दिनभर थकान का सामना करता है, ऐसे में आप कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करें, क्योंकि इससे ब्लड और एनर्जी बढ़ जाएगा और फिर आप नए जोश के साथ काम कर सकेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Weight Loss Drink: खाली पेट पिएं ये स्पेशल होममेड ड्रिंक, वजन कम होने के साथ घट सकती है पेट की लटकती चर्बी 

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज कभी भी न करें बैंगन सहित इन सब्जियों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

Litchi For Diabetes: क्या डायबिटीज में लीची खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर? जानिए इसका जवाब और फायदे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement