Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cholesterol: ये 3 तीन चीजें ब्लॉक नसों को खोल देंगी, शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकाल फेंकेंगी

Food In High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक के खतरे को जन्म देता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपनी डाइट को लेकर काफी परेशान रहते हैं। जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए। जो नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकलने में मदद करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 07, 2023 11:26 IST
Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दूसरी हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाया जाने वाला वसायुक्त पदार्थ होता है, जो सेल मेंब्रेन्स को बनाने का फंक्शन करता है। इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों शामिल होते हैं। गुड कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को स्वस्थ रखने और बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में रुकावट का कारण बन सकता है। अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो ये गंभीर बीमारियों का करण बन सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव करें। आप खाने में इन 3 चीजों को शामिल कर लें, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें (How To Control Bad Cholesterol)

ओट्स या जौ- ओट्स और जौ में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे खून में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। ओट्स में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दो तरह का फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। सॉल्यूबल फाइबर बीटा ग्लूकन हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसलिए रोजाना नाश्ते में ओट्स या जौ से बनी चीजें जरूर खाएं। 

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स- बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में ड्राईफ्रूट्स और नट्स को जरूर शामिल करें। इसके लिए रोजाना बादाम, अखरोट और पिस्ता जरूर खाएं। नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट काफी मात्रा में होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप स्नैक के रूप में मुट्ठी भर मल्टी सीड्स भी खा सकते हैं। इस तरह शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

फल- डाइट में रोजाना 1-2 फल जरूर शामिल करें। सेहत के लिए सीजनल फल सबसे अच्छे माने जाते हैं। फलों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आप बैरीज जरूर खाएं। खाने में ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी जरूर शामिल करें। इसके अलावा अनार में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। रोजाना एक सेब खाने, केले और नाशपाती खाने से भी खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement