Friday, March 29, 2024
Advertisement

सौंफ़ का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

सौंफ़ में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक है। जानें सौंफ़ खाने के साइड इफेक्ट्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 09, 2020 14:30 IST
Side Effects Fennel seeds or Saunf- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DANCINGINLIFE Side Effects Fennel seeds or Saunf

आमतौर में सौंफ़ का इस्तेमाल भारतीय मसालों के साथ-साथ माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। यह पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है। इसे औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है और इसका उपयोग घरेलू उपचार और उम्र के लिए पारंपरिक चिकित्सा के लिए किया जाता है। 

सौंफ़ को अपनी डाइट में शामिल करना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह हमारे सेहत के लिए तब अच्छी साबित होगी जब हम इसका कम मात्रा में सेवन करें। स्वास्थ्य की दृष्टि से सौंफ़ बहुत ही ज्यादा फेमस है लेकिन कई लोग इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं जानते हैं। इसका लाभ तभी तक मिल सकता है जब इसका सेवन एक लिमिट तक किया जाए। 

सोनाली बेंद्रे ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बताए 3 उपाय, कीमोथेरेपी के दौरान अपनाया था ये सीक्रेट फॉर्मूला

अगर आपने सौंफ का सेवन ज्यादा किया तो आपको कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जानें इनके बारे में।

  • सौंफ़ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें प्रोलैक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। 
  • सौंफ़ में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील बना सकता है। इसमें फोटोटॉक्सिक नाम का तत्व होता जिसका ज्यादा सेवन करने से  सनबर्न के साथ-साथ स्किन में सूजन और फफोले हो सकते है।
  • सौंफ़ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिन्हें  किसी दवा के साथ मिलकर आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो अपने डाइट में सौंफ शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 
  • सौफ़ में एलर्जिक तत्व भी पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका अधिक सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है।

शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में खत्म कर देंगे ये घरेलू उपाय, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement