Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तेजी से वजन कम करती है तुलसी, जानिए तुलसी की चाय, पेय और अर्क बनाने का तरीका

वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की बजाय तुलसी की पत्तियों के नुस्खे आजमा कर देखिए। तुलसी वजन कम करने के अलावा और भी कई तरह से लाभकारी है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 01, 2020 12:20 IST
तेजी से वजन कम करती है तुलसी, जानिए तुलसी की चाय, पेय और अर्क बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MANGOFROYOX तेजी से वजन कम करती है तुलसी, जानिए तुलसी की चाय, पेय और अर्क बनाने का तरीका

सर्दियों में भूख ज्यादा लगती है, वर्कआउट भी कम हो जाता है जिसकी वजह से अधिकांश लोगों को वजन बढ़ जाता है। सर्दियों में वजन बढ़ना एक आम बात हो गई है और अगर तुलसी की पत्तियों के नुस्खे को आजमाया जाए तो इस वजन को कम करना भी आम बात के जैसे होगा। जी हां तुलसी की पत्तियां वो रामबाण हैं जिनकी मदद से बिना दवाओं के आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं कि तुलसी की पत्तियां वजन कम करने में कैसे सहायक हो सकती हैं। 

जैसा कि आप जानते हैं कि तुलसी की पत्तियों में पाया जाने वाला रस एंटीबायोटिक होने के साथ  साथ मेटाबॉलिज्म मजबूत करने में बेहद कारगर है। इसके रस से आपके पेट के अंदर खाना तेजी से पचता है और टॉक्सिक पदार्थ तेजी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। अगर मेटाबॉलिज्म मजबूत होगा तो खाना तेजी से पचेगा, उससे बनी ऊर्जा आपके शरीर को ताकत देगी और दूसरी तरफ इसी मेटाबॉलिज्म की वजह से आपके शरीर की वसा भी तेजी से जलेगी। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, संक्रामक रोगों से होगा बचाव

तुलसी के चार नुस्खे हैं जो आपके वजन को घटाने में मदद करेंगे। 

1. तुलसी की चाय (Tulsi Tea)

तुलसी की चाय वेट लॉस की दिशा में बढ़ रहे लोगों के लिए शानदार नुस्खा है। आप तुलसी की चार से पांच पत्तियां तोड़ लें, इनको धोकर एक कप पानी में उबाल लें, थोड़ा सा शहद औऱ एक इलाइची भी साथ में उबाल लें। अब इसे छान कर गर्म ही पी लें। इससे चयापचय बढ़ेगा और टॉक्सिन निकल जाएगा। खास बात ये है कि तुलसी की चाय में कैलोरी नहीं होती, इसलिए इसे दिन में दो बार भी पिया जा सकता है। 

2. तुलसी का पेय (Tulsi Drink)
तुलसी ड्रिंक भी वजन कम करने में सहायक है। सबसे पहले आप तुलसी की पत्तियों को एक बर्तन पानी में दो घंटे के लिए रख दें। अब इसी पैन में तुलसी के साथ अदरक, लौंग डालकर अच्छी तरह उबाल लें, जब तक पानी आधा न रह जाए। फिर इसे जार में भरकर रख लें। रोज इसका सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। 

थायराइड की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें सेवन

3. तुलसी की पत्तियां (Tulsi leaves)
तुलसी की ताजी और कच्ची पत्तियां चबाने से वजन कम होता है। आपको बता दें कि तुलसी में आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम, फासफोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा बोती है। तुलसी के पत्ते चबाने से जहां बेली फेट कम होता है वहीं डायबिटीज में भी ये पत्तियां फायदा करती हैं। सुबह सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से वजन कंट्रोल में रहता है औऱ पेट की चर्बी कम होती है।

4. तुलसी अर्क( Tulsi ark)
बाजार में आजकल तरह तरह के तुलसी अर्क मिल रहे हैं। तुलसी अर्क वजन कम करता है और इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इसके सेवन से कोरोना जैसी बीमारी के भी दूर होने की संभावना बढ़ती है। आप चाहें तो घर में भी तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसके रस में अदरक का रस मिलाकर उसका अर्क बना सकते हैं। 

एसिडिटी, कब्ज, कोलाइटिस और पेट की हर समस्याओं से निजाात दिलाने में असरदार हैं घरेलू नुस्खे 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement