1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Weight Loss: एक्सरसाइज या डाइटिंग? वजन घटाने में क्या है ज्यादा असरदायक

Weight Loss: एक्सरसाइज या डाइटिंग? वजन घटाने में क्या है ज्यादा असरदायक

कोई डाइटिंग में जुट जाता है और कोई वर्कआउट तो खूब करता है मगर खाने में परहेज नहीं करता है। अब सवाल उठता है कि एक्सरसाइज या फिर डाइटिंग दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर है?

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: January 08, 2021 17:18 IST
weight loss, wajan ghatana- India TV Hindi
Image Source : @HEATHERKATIEFITNESS, @MONCANSMATDAGBOK  एक्सरसाइज या डाइटिंग? वजन घटाने में क्या है ज्यादा असरदायक

भारत में एक बड़ा तबका ऐसा है जो बढ़े हुए वेट से परेशान है और हर कोई वेट कम करना चाहता है, लेकिन हर किसी को सही गाइडेंस नहीं मिल पाती है जिसकी वजह से लोग अपना वेट घटा नहीं पाते हैं और उल्टे सीधे नुस्खें अपनाते हैं, जिससे वो उल्टा अपने शरीर का और नुकसान कर बैठते हैं। कोई डाइटिंग में जुट जाता है और कोई वर्कआउट तो खूब करता है मगर खाने में परहेज नहीं करता है। अब सवाल उठता है कि एक्सरसाइज या फिर डाइटिंग दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर है? 

वर्कआउट या डाइटिंग?

शायद आप ना जानते हों मगर 70-80 फीसदी वजन घटाने में सही डाइट लाभदायक है वहीं 20 फीसदी आपके शरीर को सही फिटनेस की जरूरत होती है। मगर इन सबसे बड़ी बात है कि इसके लिए 100 प्रतिशत डेडीकेशन की जरूरत है। देखिए अगर आप डाइटिंग करके अपना वेट घटाएंगे यानी कि कैलरी कम कर देंगे तो निश्चित रूप से आपका वजन घट जाएगा, मगर आपके शरीर में चुस्ती नहीं आएगी और आप थका हुआ सा महसूस करेंगे अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे। इसलिए व्यायाम बहुत जरूरी है, लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप खूब व्यायाम तो करें जिम में पसीना बहा लें मगर खाने पर कंट्रोल ना करें। क्योंकि 80 फीसदी वेट कंट्रोल आपके भोजन से ही होगा। एक और बात आपको जाननी चाहिए कि आप वही लाइफस्टाइल अपनाएं जो आप ताउम्र कर सकते हैं, अगर आप कुछ दिनों की डाइटिंग करते हैं और आपका शरीर उस डाइट का आदी हो जाता है और उसके बाद आप वो डाइट छोड़ते हैं तो दोगुनी तेजी से आपका वजन बढ़ जाता है, इसलिए हेल्दी ईटिंग की हैबिट बनाइए, डाइटिंग की नहीं।

कैसे घटेगा वजन?

अब आपको यहां एक बात ये भी जानने की जरूरत है कि डाइटिंग नहीं बल्कि आपको हेल्दी ईटिंग की आदत डालनी होगी। अगर आप सिर्फ सब्जियां और सलाद ही खाएंगे तो रोटी और चावल से आपको जो जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं वो नहीं मिल पाएंगे। इसलिए आप अपने भोजन में हेल्दी खाना शामिल कीजिए। ना कि खाना छोड़ दीजिए। क्योंकि जब आप खाना छोड़ देते हैं तो आप ना सिर्फ कमजोर होते हैं बल्कि भूख मिटाने के लिए उल्टा सीधा खाते हैं जो आपका वेट ही बढ़ाती है। बहुत सारे लोगों को मैंने देखा है जो डाइटिंग करते हैं रात को रोटी नहीं खाएंगे और जब भूख लगेगी तो बिस्किट खाएंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी 3 रोटी में जितनी कैलरी नहीं होती उससे कई गुना ज्यादा कैलरी बिस्किट के पैकेट में होती है। सबसे पहले तो आपको पैक्ड चीजें खानी बंद करनी होगी। बिस्किट, नमकीन, चिप्स, चॉकलेट इन सबको टाटा बाय बाय कर दीजिए। क्योंकि आप एक समोसे से इतनी कैलरी नहीं पाते जितनी आप एक डाइट मिक्सर पैक नमकीन से लेते हैं। घर की बनी आप पूरियां और खीर भी खा सकते हैं लेकिन पैक्ड चीजें मत खाइए।

वेट घटाने के लिए खाने का सही तरीका

खाने का सही तरीका वो होता है जिसमें आप अपनी आधी प्लेट सलाद से भरते हैं, जिसमें गाजर, मूली, खीरा, प्याज, टमाटर, चुकंदर, ब्रोकली कुछ भी हो सकता है। उसके बाद जो दो हिस्से बचे उसका एक हिस्सा आप दाल और सब्जी से भरिए और बाकी का हिस्सा चावल या रोटी से। ये आपकी हेल्दी थाली है। आप रात को भी चावल आराम से खा सकते हैं, रोटी खा सकते हैं, इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा, मगर भूलकर भी पैक्ड आइटम ना खाएं।

कितनी जरूरी है एक्सरसाइज

आप डाइटिंग से अपना वेट घटा लेंगे इसमें कोई शक नहीं है लेकिन आपके शरीर को एक्सरसाइज की बहुत जरूरत है। एक तो ये कि जब आप जिम करते हैं या कोई एक्टिविटी करते हैं तो आप अनहेल्दी ईटिंग से छुटकारा पा लेते हैं, आपके अंदर डेडीकेशन आता है और आप अपने आपको कंट्रोल करने की क्षमता भी एक्सरसाइज या योग से पा लेते हैं। इसके अलावा आपका रूटीन बन जाता है, आप जिम करते हैं योग करते हैं या फिर कोई भी एक्सरसाइज करते हैं तो आप प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देते हैं, एग खाने लगते हैं, चिकेन खाने लगते हैं, वेजेटेरियन पनीर आदि लेने लगते हैं, जो आप आम दिनों में शायद ना खाएं, यही वजह है कि एक्सरसाइज करते वक्त आपका वजन तेजी से घटने लगता है। इसके अलावा जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी स्ट्रेंथ बढ़ती है आपकी मसल्स बढ़ती है, जिससे आप फिट लगने लगते हैं और आपकी एनर्जी और स्टैमिना भी बढ़ता है। इसके अलावा आप जो खाना खाते हैं उसके पोषक तत्व ठीक तरह से अवशोषित होने लगते हैं। आपका पाचन ठीक रहता है।

किस तरह की एक्सरसाइज है लाभदायक

कहते हैं कि एनी एक्सरसाइज इज बेटर दैन नो एक्सरसाइज, यानी कि आप एक्सरसाइज करते हैं ये ज्यादा जरूरी है। इसमें आप रनिंग कर सकते हैं, लॉन्ग वॉक कर सकते हैं। लेकिन आप लड़का हों या लड़की, अगर आप खुद को अच्छे से मेनटेन करना चाहते हैं और लंबे समय तक फिट रखना चाहते हैं तो आपको वेट ट्रेनिंग करना बहुत जरूरी है। बहुत सारी लड़कियां जिम तो जाती हैं मगर वहां सिर्फ कार्डियो करती हैं ये सोचकर वेट ट्रेनिंग नहीं करती हैं कि कहीं उनका शरीर मर्दों जैसा ना हो जाए। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है, लड़कियों के शरीर में जो हॉर्मोंस होते हैं वो आपको लड़कों जैसी बॉडी बनने से रोकते हैं, वेट ट्रेनिंग करने से मसल्स बढ़ती है और आपके ऑर्गंस में जमा हुआ खतरनाक फैट कम होता है। इसलिए कोशिश करिए कि वेट ट्रेनिंग जरूर करें, लेकिन अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो घर पर योग या फिर रनिंग, साइक्लिंग कर सकते हैं, लेकिन खुद को एक्टिव जरूर रखिए।

इसलिए अच्छा खाइए, हेल्दी खाइए और एक्सरसाइज करिए। और ध्यान रखिएगा कि आपका वजन एक महीने में या दो महीने में नहीं बढ़ा है, इसे बढ़ने में अगर सालों लगे हैं तो घटने में भी वक्त लगेगा, आप मेहनत करते रहिए वजन जरूर घटेगा। 

इन्हें भी पढ़ें-

ये रिश्ता क्या कहलाता है: नायरा की मौत पर क्रिएटिव हेड गरिमा और राजन शाही का बयान पहली बार आया सामने 

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: शिवांगी-मोहसिन ने ऐसे शूट किया था सांसे रोक देने वाला सीन

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: फना हो गई नायरा, क्या मोड़ लेगी कार्तिक की जिंदगी

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: जन्नत जुबैर से दिगांगना सूर्यवंशी तक, इन एक्ट्रेस ने ठुकरा दिया था नायरा का रोल

औरत बनने के बाद ऐसे दिखने लगे हैं डिजाइनर स्वप्निल शिंदे, सनी, दीपिका के कपड़े कर चुके हैं डिजाइन 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Weight Loss: एक्सरसाइज या डाइटिंग? वजन घटाने में क्या है ज्यादा असरदायक News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment