1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World Kidney Day 2021: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान में रखें ये 5 बातें, नहीं होगी परेशानी

World Kidney Day 2021: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान में रखें ये 5 बातें, नहीं होगी परेशानी

किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। ये खून से विषैले तत्व और शरीर से अनावश्यक पानी को युरिन के माध्यम से शरीर के बाहर निकाल देती हैं, इसलिए अगर किडनियां सही ढंग से काम ना करें तो सेहत बिगड़ने लगती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 11, 2021 18:19 IST
world kidney day - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV किडनियों का खास ख्याल रखना है जरूरी 

किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। ये खून से विषैले तत्व और शरीर से अनावश्यक पानी को युरिन के माध्यम से शरीर के बाहर निकाल देती हैं, इसलिए अगर किडनियां सही ढंग से काम ना करें तो सेहत बिगड़ने लगती है। देश में हर साल लाखों लोग किडनी की बीमारियों की वजह से जान गंवा बैठते हैं। इसका सबसे खतरनाक पहलू यह है कि किडनी की बीमारी का पता तब चलता है, जब किडनियां 60 से 65 प्रतिशत तक डैमेज हो चुकी होती हैं, इसलिए सावधानी ही इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका है। 11 मार्च को हर साल वर्ल्ड किडनी डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर हम आपको उन 5 गोल्डन रूल्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने से आपकी किडनी भी हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं।

इस बार की थीम

'बर्ल्ड किडनी डे' की शुरुआत 2006 में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन की ओर से 66 देशों में की गई थी। इस बार 'वर्ल्ड किडनी डे' की थीम 'किडनी हेल्थ फॉर एव्रीवन एव्रीवेयर' लिविंग वेल विद किडनी डिसीज है। यानी 'किडनी रोग के साथ अच्छी तरह से रहना है'।

Diet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी

वो 5 बातें जिन्हें ध्यान में रखने से स्वस्थ रहेगी आपकी किडनी 

हमेशा एक्टिव और फिट रहें 

रेग्यूलर एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है। इससे हम बहुत सी बीमारियों से अपना बचाव कर पाते हैं। ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ ये दोनों ही किडनी डिजीज के जोखिम कारक हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज, वर्कआउट या फिजिकल एक्टिविटी करते रहने से ये समस्याएं नहीं होती। वॉकिंग, रनिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग या  डांसिंग इनमें से कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से बॉडी काफी एक्टिव रहती है।

डायबिटीज को कंट्रोल में रखें

जब खून में मौजूद ग्लूकोज का इस्तेमाल शरीर की कोशिकाएं नहीं कर पाती हैं तो खून को फिल्टर करने के लिए किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे किडनी का काम बढ़ जाता है और किडनी को नुकसान होने लगता है। ऐसे में किडनी डैमेज से बचने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है।

हमेशा रहना है फिट और तंदुरस्त, स्वामी रामेदव से जानिए हार्ट, किडनी और लिवर को हेल्दी रखने का मंत्र

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें 

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाई बीपी की वजह से भी किडनी डैमेज होने का खतरा बना रहता है। इसका कारण ये है कि अगर लंबे समय तक बीपी कंट्रोल न हो पाए तो किडनी और उसके आस पास मौजूद धमनियां कमजोर और संकुचित होने लगती हैं जिस वजह से पर्याप्त खून किडनी के टिशूज तक नहीं पहुंच पाता है। साथ ही किडनी की धमनियां जो डैमेज हो चुकी हैं वह खून को ठीक से फिल्टर नहीं कर पातीं जिससे किडनी की बीमारी हो सकती है।

दिन में 5 से 6 गिलास पानी पिएं

अमेरिकी वेबसाइट health.clevelandclinic.org से जुड़े नेफ्रोलॉजिस्ट जेम्स साइमन की मानें तो ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि ज्यादा पानी पीने से किडनी साफ रहेगी और बेहतर तरीके से काम करेगी। लेकिन, इसके उलट कोई स्टडी इस बात को अब तक साबित नहीं कर पायी है। इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में 5 से 6  गिलास पानी पीना बेहद जरूरी है लेकिन बहुत ज्यादा पानी भी ना पिएं। इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। पानी, किडनी में मौजूद सोडियम और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे किडनी से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

Constipation: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार और घरेलू नुस्खे

स्वस्थ और संतुलित डाइट खाएं

किडनी के लिहाज से हेल्दी डाइट वही है जिसमें सोडियम, प्रोसेस्ड मीट, डिब्बाबंद भोजन, डेयरी उत्पाद, अचार, पालक, टमाटर जैसी चीजें कम हों। ये ऐसे फूड्स हैं जिनका अगर बहुत अधिक सेवन किया जाए तो किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। लिहाजा ऐसी चीजें खाएं जिसमें प्राकृतिक रूप से सोडियम की मात्रा कम हो जैसे- गोभी, ब्लूबेरीज, साबुत अनाज, मछली, चिकन, राजमा, बिना नमक वाले नट्स आदि। साथ ही खाने में ऊपर से नमक बिलकुल ना डालें। हेल्दी डाइट का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा और किडनी से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार हैं ये 6 फ्रूट्स, आज ही से करें सेवन

No Smoking Day 2021: आज ही छोड़ दें सिगरेट पीना, इस तरह धूम्रपान आपको कर देता है बर्बाद

Weight Loss: बढ़े वजन को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए ऐसे खाएं बादाम, अपने आप कम हो जाएगी चर्बी

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

bigg boss 15