1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अटल सुरंग के उद्घाटन से बौखलाया चीन, बोला- युद्ध के दौरान...

अटल सुरंग के उद्घाटन से बौखलाया चीन, बोला- युद्ध के दौरान...

आर्टिकल में कहा गया है कि शांति के समय में ये टनल भारतीय सेना के लिए बहुत मददगार होगी लेकर युद्ध के दौरान इसका कोई फायदा नहीं मिल सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 05, 2020 20:11 IST
China says PLA will make Atal Tunnel serviceable in wartime । अटल सुरंग के उद्घाटन से बौखलाया चीन, ब- India TV Hindi
Image Source : PTI China says PLA will make Atal Tunnel serviceable in wartime । अटल सुरंग के उद्घाटन से बौखलाया चीन, बोला- युद्ध के दौरान...

बीजिंग. हिमाचल प्रदेश के मनाली में पीएम नरेंद्र ने शनिवार को अटल सुरंगा का उद्घाटन किया। ये सुरंग दस हजार फीट की ऊंचाई पर बनाई गई है। सुरंग के उद्घाटन समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अटल सुरंग देश के बार्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर को नई ताकत देगी। भारत में बनी इस सुरंग से चीन बौखला गया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में चीन के बौखलाहट साफ तौर पर देखी जा सकती है।

ग्लोबल टाइम्स में छपे आर्टिकल में कहा गया है कि ये बात सही है कि अटल सुरंग के खुल जाने से भारत अपनी फौज को कम समय में सीमा पर तैनात कर सकेगा। ये भी सच है कि इस सुरंग ने मनाली से लेह के बीच की दूरी को कम कर दिया है। यह सत्य है कि युद्ध को देखते हुए और रणनीतिक चैनल के रूप में इसकी उपयोगिता भारत के लिए स्पष्ट रणनीतिक महत्व रखती है। आर्टिकल में कहा गया है कि शांति के समय में ये टनल भारतीय सेना के लिए बहुत मददगार होगी लेकर युद्ध के दौरान इसका कोई फायदा नहीं मिल सकेगा।

चीनी अखबार ने बौखलाहट में आगे कहा कि अगर दोनों देशों के बीच में युद्ध होता है तो चीन की पीएलए इस सुरंग को आने-जाने लायक नहीं छोड़ेगी। इसलिए दोनों देशों के लिए शांतिपूर्वक मिलकर रहना बेहद जरूरी है। ग्लोबल टाइम्स ने बौखलाहट में कहा कि भारत को खुद को संयमित करना चाहिए और उकसावे से बचना चाहिए क्योंकि कोई भी मार्ग मौजूद नहीं है जो भारत की युद्ध क्षमता को बढ़ा सकता है।

गलवान में बुरी तरह से मात खाने के बाद भी चीन की गीदड़भभकी अभी भी जारी है। ग्लोबल टाइम्स में आगे कहा गया है कि चीन और भारत के बीच युद्ध की क्षमता में एक निश्चित अंतर है, खासकर भारत की व्यवस्थित युद्ध क्षमता के संदर्भ में। भारत चीन के स्तर तक पहुंचने से बहुत दूर है। चीन लद्दाख में LAC के आसपास बिछाए जा रहे सड़कों के जाल से भी काफी घबराया हुआ है। आर्टिकल में भारत द्वारा सीमा के बेहद नजदीक बनाए गए Darbuk-Shyok-Daulat Beg Oldi (DSDBO) Road और अन्य 73 महत्वपूर्ण सड़कों का भी जिक्र है। 

 

पढ़ें- Corona: शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल खोले जाने को लेकर जारी की SOP, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

पढ़ें- India China Tension: चीन के साथ लंबे समय तक जारी रह सकता है विवाद? वायुसेना प्रमुख ने दी अहम जानकारी

पढ़ें- अटल सुरंग के उद्घाटन से बौखलाया चीन, बोला- युद्ध के दौरान...

पढ़ें- चीन से जारी विवाद के बीच भारत ने म्यांमार के साथ किया महत्वपूर्ण समझौता

पढ़ें- AAP के कोरोना पॉजिटिव विधायक पहुंचे हाथरस पीड़िता के घर

पढ़ें- मजेदार हुआ बिहार चुनाव, अकेले चुनाव लड़ेगी LJP, जानिए कैसी हो सकती है भविष्य की तस्वीर

पढ़ें- बिहार चुनाव: नीतीश के नेतृत्व को नकारने के बाद चिराग पासवान का खुला पत्र

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X