Friday, May 17, 2024
Advertisement

भारत लौटी गीता ने मेट्रो ट्रेन की सवारी की, मेट्रो संग्रहालय देखा

नयी दिल्ली: पाकिस्तान से लौटने के एक दिन बाद मूक बधिर भारतीय युवती गीता ने आज दिल्ली मेट्रो की सवारी की और यहां स्थित मेट्रो संग्रहालय भी देखा। पिछले इतने बरस तक पाकिस्तान में उसकी

Agencies
Updated on: October 27, 2015 20:53 IST
गीता ने मेट्रो ट्रेन...- India TV Hindi
गीता ने मेट्रो ट्रेन की सवारी की, मेट्रो संग्रहालय देखा

नयी दिल्ली: पाकिस्तान से लौटने के एक दिन बाद मूक बधिर भारतीय युवती गीता ने आज दिल्ली मेट्रो की सवारी की और यहां स्थित मेट्रो संग्रहालय भी देखा। पिछले इतने बरस तक पाकिस्तान में उसकी देखभाल करने वाले एदी फाउंडेशन के सदस्यों के साथ अपने चेहरे पर मुस्कान बिखेरे 23 साल की गीता ने मेट्रो की सवारी के दौरान अपने सहयात्रियों का हाथ हिला हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया ।

 
राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी और सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की

सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके निवास पर भेंट करने के बाद गीता सिविल लाइंस स्टेशन से पटेल चौक तक आई । पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर उसे मेट्रो संग्रहालय दिखाया गया । दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रवक्ता ने बताया ,एक दुभाषिये की सहायता से गीता को मेट्रो संग्रहालय के बारे में जानकारी दी गई । मेट्रो की सवारी के दौरान दिल्ली सरकार के अधिकारी भी उसके साथ थे । गीता ने दिन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी भेंट की। करीब 15 साल पहले भूलवश सीमा पार कर पाकिस्तान चली गई मूक बधिर गीता कल ही भारत वापस लौटी है।  

 भारत-पाकिस्तान की एकता की प्रतीक है गीता: प्रणब

पाकिस्तान में एक दशक से अधिक समय तक फंसे रहने के बाद स्वदेश लौटी मूक बधिर भारतीय लड़की गीता ने आज यहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने गीता को आशीर्वाद दिया और कहा, तुम दोनों देशों की पुत्री हो, भारत और पाकिस्तान की एकता की प्रतीक। भगवान ने तुम्हारी प्रार्थना सुन ली।

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक प्रेस विग्यप्ति में कहा गया है कि पाकिस्तान में एक दशक से अधिक समय तक फंसे रहने के बाद भारत लौटी मूक बधिर लड़की गीता ने यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की। गीता के साथ पाकिस्तान के ईधी फाउंडेशन के अधिकारी भी थे जिन्होंने पड़ोसी देश में उसकी देखभाल की।

विज्ञपति में कहा गया है कि मुखर्जी ने बिलकिस बानो ईधी और ईधी फाउंडेशन की उसअच्छे कार्य के लिए प्रशंसा की जो वे कर रहे हैं। 23 वर्षीय गीता कल पाकिस्तान से स्वदेश लौटी थी। पाकिस्तान रेंजर्स को गीता कथित तौर पर 15 वर्ष पहले लाहौर रेलवे स्टेशन पर समझौता एक्सप्रेस में अकेले बैठी मिली थी। उस समय वह सात या आठ वर्ष की थी।
 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement