Saturday, April 20, 2024
Advertisement

NIA ने छापेमारी के बाद ISIS तमिलनाडु मॉड्यूल के मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कोयंबटूर में सात जगहों पर छापेमारी के बाद आईएसआईएस तमिलनाडु मॉड्यूल के कथित मास्टरमाइंड मोहम्मद अजरुदीन को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।

PTI Reported by: PTI
Published on: June 12, 2019 23:40 IST
NIA- India TV Hindi
NIA

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कोयंबटूर में सात जगहों पर छापेमारी के बाद आईएसआईएस तमिलनाडु मॉड्यूल के कथित मास्टरमाइंड मोहम्मद अजरुदीन को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। अजरुदीन और श्रीलंका में आत्मघाती हमला करने वाला जहरान हाशिम फेसबुक मित्र थे।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एक बयान में बताया कि तमिलनाडु के कोयंबटूर में छापेमारी के दौरान एजेंसी ने 14 मोबाइल फोन, 29 सिमकार्ड, 10 पेन ड्राइव, तीन लैपटॉप, छह मेमोरी कार्ड, चार हार्डडिस्क, एक इंटरनेट डोंगल, 13 सीडी/डीवीडी, एक कटार, एक इलेक्ट्रिक लाठी, एयरगन के 300 छर्रे और भारी मात्रा में आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए हैं। बयान के मुताबिक, आरोपी के मकान और कार्यस्थलों से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के कुछ पर्चे भी एजेंसी ने जब्त किए हैं। एजेंसी इन दोनों संगठनों पर नजर रखे हुए है। उसमें कहा गया है कि बरामद सामग्री के आधार पर एजेंसी ने आरोपी से पूछताछ शुरू कर दी है।

इस साल 30 मई को कोयंबटूर निवासी 32 वर्षीय अजरुदीन नीत कथित मॉड्यूल और शहर के पांच अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। एनआईए ने कहा कि एजेंसी को सूचना मिली थी कि सभी आरोपी और उनके सहयोगी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएएस की विचारधारा का सोशल मीडिया पर कथित रूप से प्रचार कर रहे हैं। इनका लक्ष्य दक्षिण भारत, खास तौर से केरल और तमिलनाडु में आतंकवादी हमले करने के लिए संवेदनशील युवकों को अपने साथ जोड़ना था।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि अजरुदीन मॉड्यूल का नेता था। वह ‘खिलाफजीएफएक्स’ नामक फेसबुक पेज चलाता था और उसी के जरिए प्रतिबंधित संगठन की विचाराधारा का प्रचार करता था। कोयंबटूर से मिली खबर के अनुसार एनआईए ने अजरुदीन सहित कुल छह लोगों को हिरासत में लिया है। एनआईए ने 30 मई को मोहम्मद अजरुदीन के अलावा अकरम सिंधा, वाई. शेक हिदायतुल्ला, अबुबकर एम., सदाम हुसैन ए. और इब्राहिम उर्फ शाहिन शाह के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

गौरतलब है कि श्रीलंका में ईस्टर संडे पर 21 अप्रैल को हुए आत्मघाती आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। हमले में 258 लोग मारे गए थे और करीब 500 घायल हुए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement