Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Aditya L1 Mission: ISRO ने रच दिया इतिहास, सूरज के नजदीक अपनी मंजिल पर पहुंचा आदित्य एल1, PM और राष्ट्रपति ने दी बधाई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इतिहास रच दिया है। सूर्य मिशन पर भेजा गया आदित्य एल1 आज अपनी मंजिल एल1 पॉइंट पर पहुंच गया है। यहां अब यह लगभग 5 साल तक रहेगा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 06, 2024 19:59 IST
Aditya L1 Mission Live- India TV Hindi
Image Source : FILE Aditya L1 Mission Live

Aditya L1 Sun Mission: 2 सितंबर को इसरो के पीएसएलवी-सी57 ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड से आदित्य-एल1 स्पेसक्राफ्ट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। आज यह अपने तय एल1 पॉइंट पर पहुंच गया। यहां अब यह लगभग पांच साल तक रहकर सूर्य के बारे में स्टडी करेगा। आदित्य एल1 से जुड़ी हुई सभी अपडेट जानने के लिए जुड़े रहिए-  

Latest India News

Aditya L1 Mission Live

Auto Refresh
Refresh
  • 6:14 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    ह हमारे लिए बहुत संतुष्टिदायक- ISRO प्रमुख एस सोमनाथ

    ISRO के सौर मिशन आदित्य-L1 के हेलो ऑर्बिट में प्रवेश करने पर ISRO प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, "यह हमारे लिए बहुत संतुष्टिदायक है क्योंकि यह एक लंबी यात्रा का अंत है। लिफ्ट-ऑफ से लेकर अब तक 126 दिन बाद यह अंतिम बिंदु पर पहुंच गया है। इसलिए अंतिम बिंदु तक पहुंचना हमेशा एक चिंताजनक क्षण होता है, लेकिन हम इसके बारे में बहुत आश्वस्त थे। तो जैसा अनुमान लगाया गया था वैसा ही हुआ।"

  • 5:45 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    इसरो द्वारा हासिल की गई एक और बड़ी उपलब्धि- राष्ट्रपति

  • 5:44 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    चंद्रयान की तरह यह भी हमारे लिए गौरव का क्षण- एस जयशंकर

    ISRO के सौर मिशन आदित्य-एल1 के हेलो ऑर्बिट में प्रवेश पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "यह एक महान उपलब्धि है। चंद्रयान की तरह यह भी हमारे लिए गौरव का क्षण है।"

  • 5:04 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    आदित्य एल1 की सफलता पर सीएम योगी ने भी दी बधाई

  • 4:45 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    भारत के लिए यह साल शानदार रहा- जितेंद्र सिंह

    भारत के लिए यह साल शानदार रहा। पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, टीम ISRO द्वारा लिखी गई एक और सफलता की कहानी। सूर्य-पृथ्वी कनेक्शन के रहस्यों की खोज के लिए आदित्य एल1 अपनी अंतिम कक्षा में पहुंच गया है: केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह

  • 4:18 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    आदित्य एल1 की सफलता पर पीएम मोदी ने दी बधाई

    भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की। भारत की पहली सौर वेधशाला आदित्य-एल1 अपने गंतव्य तक पहुंची। यह सबसे जटिल और पेचीदा अंतरिक्ष अभियानों को साकार करने में हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है। मैं इस असाधारण उपलब्धि की सराहना करने में राष्ट्र के साथ शामिल हूं। हम मानवता के लाभ के लिए विज्ञान की नई सीमाओं को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

  • 4:17 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    एल1 पॉइंट पर पहुंचा आदित्य

    सूर्य मिशन पर गया आदित्य एल1 अपने तय स्थान पर स्थापित कर दिया गया है। अब यह यहां लगभग पांच साल रहेगा और सूर्य के बारे में जानकारी धरती पर अपने कमांड सेंटर में भेजेगा। 

  • 4:05 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur
  • 3:33 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    शाम चार बजे एल1 पॉइंट पर पहुंचेगा आदित्य एल1

    आदित्य L1 उपग्रह का हैलो ऑर्बिट इंसरशन 4 बजे के आस पास होगा। 200 सेकंड्स से कुछ ज्यादा समय के लिए थ्रस्टर्स को फायर किया जाएगा और यान को L1 के हैलो ऑर्बिट के स्थापित किया जाएगा।

    रिपोर्ट - टी राघवन 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement