Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, द्वारका में एक्यूआई पहुंचा 459, लोगों को हो रही दिक्कत

दिल्ली का वायु प्रदूषण अब भी कंट्रोल में नहीं आ रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा तमाम उपाय अपनाए गए लेकिन वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। गुरुवार के दिन दिल्ली के द्वारका में सबसे ज्यादा प्रदूषण का स्तर द्वारका में दर्ज किया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 09, 2023 8:57 IST
Delhi Air Pollution level is increasing in Delhi AQI reaches 459 in Dwarka people are facing problem- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली व इससे सटे एनसीआर इलाके में वायु प्रदूषण का असर बरकरार है। तमाम तरह के नियमों को लागू करने के बावजूद भी यहां प्रदूषण में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। स्मॉग लोगों का दम घोटने लगी है। बुधवार की तरह ही 9 नवंबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। हालांकि जिस तरह की स्थिति है उसे देखकर नहीं लगता कि एक्यूआई में कुछ सुधार की संभावना है। गुरुवार को दिल्ली के द्वारका में सबसे ज्यादा एक्यूआई दर्ज किया गया है। द्वारका में सुबह के समय एक्यूआई 459 यानि गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। 

Related Stories

दिल्ली में जानलेवा बना वायु प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक पूरी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर कैटेगरी में बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक द्वारका सेक्टर 8 में 459, आरके पुरम में 453, न्यू मोती बाग में 452, नेहरू नगर में 452, नजफगढ़ में 449, आईजीआई एयरपोर्ट में 446, पंजाबी बाग में 445, आईटीओ में 441, वजीरपुर में 439, शादीपुर में 438, बवाना में 437 एक्यूआई दर्ज किया गया है। वहीं पटपंड़गंज में 434, ओखला में 433, जहांगीरपुरी में 433, आनंद विहार में 432, मुंडका में 428, सोनिया विहार में 423, सिरिफोर्ट दिल्ली में 422 और डीटीयू में एक्यूआई 402 दर्ज किया गया है। 

दिल्ली में मौसम तो सुहना लेकिन प्रदूषण जबरदस्त

SAFAR इंडिया के मुताबिक दिल्ली में 8 नवंबर को पीएम 2।5 की मात्रा 247 दर्ज की गई है। बता दें कि यह खराब श्रेणी को दर्शाता है। वहीं पीएम 10 की मात्रा 426 दर्ज की गई है। बता दें कि यह औसत की अपेक्षा दोगुना है। गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक बुधवार की दोपहर और शाम के बाद से ही हवा की दिशा बदलने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। गुरुवार को हवा रे उत्तर-पश्चिम चलने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement