Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Karnataka Hijab Row: हिजाब पहनकर पहुंचीं थी छात्राएं, कॉलेज अधिकारियों ने घर वापस भेजा

दक्षिण कन्नड़ जिले के एक कॉलेज के अधिकारियों ने शनिवार को हिजाब पहनकर आई छात्राओं को वापस घर भेज दिया। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी. सी. नागेश की ओर से यह बयान देने के बाद कि कक्षाओं के अंदर केवल यूनिफॉर्म पहनने वाले छात्रों को ही अनुमति है, यह फैसला लिया गया है। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 28, 2022 21:17 IST
12 students wearing hijabs were not allowed to enter the classroom- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 12 students wearing hijabs were not allowed to enter the classroom

Highlights

  • हिजाब पहनकर आई छात्राओं को वापस घर भेज दिया
  • कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान के बाद लिया फैसला
  • अधिकांश छात्राएं बिना हिजाब के कक्षाओं में शामिल हुईं

Karnataka Hijab Row: दक्षिण कन्नड़ जिले के एक कॉलेज के अधिकारियों ने शनिवार को हिजाब पहनकर आई छात्राओं को वापस घर भेज दिया। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी. सी. नागेश की ओर से यह बयान देने के बाद कि कक्षाओं के अंदर केवल यूनिफॉर्म पहनने वाले छात्रों को ही अनुमति है, यह फैसला लिया गया है। घटना मैंगलुरु के यूनिवर्सिटी कॉलेज की है। इससे पहले कॉलेज ने सिंडिकेट के फैसले के तहत हिजाब पहनने पर रोक लगा दी थी।

प्रिंसिपल ने नहीं दी अनुमति

हालांकि अधिकांश मुस्लिम छात्राएं शनिवार को बिना हिजाब के कक्षाओं में शामिल हुईं, लेकिन 12 छात्राएं हिजाब पहनकर कॉलेज पहुंची थीं। उन्होंने उन्हें हिजाब के साथ ही कक्षाओं में जाने की अनुमति देने पर जोर दिया। कॉलेज के प्रिंसिपल ने उन्हें कक्षाओं में जाने से रोक दिया और उन्हें लाइब्रेरी जाने की अनुमति भी नहीं दी गई, जिसके बाद छात्राएं घर लौट आईं।

दो दिन पहले भी गर्माया था मुद्दा

बता दें कि दो दिन पहले भी यहां ऐसे ही हालत पैदा हो गए थे। यहां कई छात्रों ने यह कहते हुए गुरुवार को प्रदर्शन किया था कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी 44 मुस्लिम छात्राएं यूनिवर्सिटी में हिजाब पहनकर क्लास अटेंड कर रही हैं। बवाल बढ़ने के बाद यूनिवर्सिटी ने आदेश जारी किया था। इसके मुताबिक छात्राओं को क्लास अटेंड करने के लिए हिजाब उतारना होगा। कॉलेज विकास समिति ने छात्राओं को हिजाब वॉशरूम या किसी खाली कक्ष में उतारने और फिर क्लास में भाग लेने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement