Monday, May 13, 2024
Advertisement

मिशन 2024: 24 पार्टियां... 6 एजेंडे, विपक्षी दलों की दूसरी महाबैठक आज, शामिल नहीं होंगे शरद पवार, जानें वजह

शरद पवार विपक्षी दलों की बैठक में कल शामिल होंगे। खबर है कि एनसीपी चीफ आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं, जिसमें वो अपनी भूमिका स्पष्ट कर सकते हैं।

Reported By : Sachin Chaudhary, Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Malaika Imam Published on: July 17, 2023 9:35 IST
शरद पवार - India TV Hindi
Image Source : PTI शरद पवार

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने आज का अपना बेंगलुरू दौरा रद्द कर दिया है। कांग्रेस की अगुवाई में आज से दो दिनों की विपक्षी दलों की बैठक है, जिसमें 24 पार्टियों के आने का दावा किया जा रहा है। उससे पहले अब शरद पवार ने अपना आज का बेंगलुरू दौरा रद्द कर दिया है। वो कल विपक्षी दलों की बैठक में 11 बजे शामिल होंगे। खबर है कि शरद पवार आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं, जिसमें वो अपनी भूमिका स्पष्ट कर सकते हैं। हालांकि आज शरद पवार की अपनी पार्टी के नेताओं के साथ एक बैठक पहले से ही तय थी और ये माना जा रहा था कि वो आज होने वाले डिनर में शामिल नहीं होंगे, लेकिन अब खबर पुख्ता हो गई है कि आज नहीं, बल्कि कल शरद पवार बेंगलुरू में विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होंगे।

पार्टी बचाने में जुटे शरद पवार

दरअसल, अजित पवार और उनके समर्थकों के राज्य की शिंदे-बीजेपी सरकार में शामिल होने के बाद शरद पवार बैकफुट पर आ गए हैं और अपनी पार्टी बचाने में लगे हैं। बता दें कि इससे पहले पटना में पिछले महीना 23 जून को बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की मेजबानी में विपक्षी दलों के बीच बैठक हुई थी। उस वक्त इस बैठक में 17 विपक्षी पार्टियों ने हिस्सा लिया था। आज की बैठक में 24 पार्टियों के शामिल होने की संभावना है। 

बैठक में ये नेता होंगे शामिल

कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे तीनों होंगे। नीतीश कुमार, लालू यादव, तेजस्वी यादव होंगे। ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे होंगे। अखिलेश यादव के साथ जयंत चौधरी भी आएंगे। तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व चीफ मिनिस्टर फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती बेंगलुरू में मौजूद होंगे। CPIM के सीताराम येचुरी और CPI के डी.राजा भी वहां होंगे।

विपक्ष की बैठक का एजेंडा 

  1. पहला एजेंडा है 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की ड्रॉफ्टिंग और गठबंधन के लिए कमेटी का गठन करना।
  2. बैठक का दूसरा एजेंडा है अलग-अलग पार्टियों के सम्मेलन, रैलियों को देखते हुए दो दलों के बीच मतभेदों को दूर करना।
  3. तीसरा एजेंडा सीटों से जुड़ा हुआ है, इसमें राज्यों के आधार पर सीट शेयरिंग के मामले पर चर्चा की जाएगी।
  4. चौथा एजेंडा EVM से जुड़ा हुआ है, आज की बैठक में इस पर चर्चा होगी और चुनाव आयोग को सुझाव देने के लिए प्वाइंट्स बनेंगे।
  5. अभी गठबंधन का नाम पीडीए है। इस गठबंधन को क्या नया नाम दिया जा सकता है इस पर भी आज चर्चा होगी।
  6. इसके साथ ही इस गठबंधन के लिए एक ऑफिस तय करने पर भी इस बैठक में बात होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement