1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में पहली बारिश ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, इन राज्यों में बरसेगा मानसून, जानें मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली में पहली बारिश ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, इन राज्यों में बरसेगा मानसून, जानें मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से महज 6 घंटों के अंदर 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो कम से कम 14 वर्षों में जून में किसी दिन होने वाली सबसे ज्यादा बारिश है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 01, 2022 11:10 IST
Weather Update- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • सफदरजंग में 6 घंटों में 110 मिमी बारिश दर्ज
  • उत्तर प्रदेश में आज कहीं-कहीं तेज बारिश के आसार
  • एमपी में तेज बारिश का पूर्वानुमान

Weather Update: दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में शुक्रवार को भी सुबह हल्की बारिश हुई। इसी बीच दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ते हुए यूपी, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, लद्दाख पर छा गया है। वहीं राजस्थान, ​हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में भी गुरुवार से मानसून सक्रिय हो गया है। इसी बीच मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान मानसून पूरे पंजाब, हरियाणा के अलावा राजस्थान के कुछ हिस्सों को कवर कर लेगा। इससे इन इलाकों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। वहीं दिल्ली में तो मानसून की पहली बारिश ने ही 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

सफदरजंग में 6 घंटों में 110 मिमी बारिश दर्ज 

दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से महज 6 घंटों के अंदर 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो कम से कम 14 वर्षों में जून में किसी दिन होने वाली सबसे ज्यादा बारिश है। दिल्ली में 18 जून 1936 को 235.5 मिमी बारिश हुई थी, जो अब तक का रिकॉर्ड है। सामान्य तौर पर दिल्ली में जून माह के दौरान 65.5 मिमी औसतन बारिश होती है। इसी बीच गुरुवार को हरियाणा के कई इलाकों में मानसूनी बादल बहुत जोरदार बरसे। दिल्ली के अलावा चंडीगढ़, गोवा, तटीय कर्नाटक, हिमाचल और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश दर्ज की गई।

इन राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से लेकर पंजाब तक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से जो नम हवाएं आ रही हैं, वे उत्तरी​ हिस्सों तक पहुंच रही हैं। इस कारण पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश,  पंजाब, उत्तर प्रदेश में आज 1 जुलाई को कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। दिल्ली, हरियाणा में आज और 2 जुलाई को अच्छी बारिश का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान में 3 जुलाई तक और उत्तराखंड में अगले 5 दिनों तक कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है।

एमपी में तेज बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिणी गुजरात से उत्तरी कर्नाटक के तटीय इलाकों में कम दबाव के क्षेत्र के बीच तेज हवाएं चल रही हैं।  इस कारण गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी में 2-3 जुलाई तक और कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक में अगले 5 दिन अच्छी बारिश होगी। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को तेज बारिश की संभावना है। आज झारखंड में, 2 जुलाई तक बिहार में, ओडिशा में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होगी।

Latest India News