1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नोएडा में खुला पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट, फर्राटेदार अंग्रेजी में पूछते हैं रोबोट- मैम खाने में क्या लेंगे?

Robot Restaurant Noida: नोएडा में खुला पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट, फर्राटेदार अंग्रेजी में पूछते हैं रोबोट- मैम खाने में क्या लेंगे?

नोएडा के सेक्टर 104 में द येलो हाउस रोबोट रेस्टोरेंट के नाम से खुला रेस्टोरेंट लोगों को खूब भा रहा है। रेस्टोरेंट में राजस्थानी माहौल दिया गया है। स्वाद और तकनीक के उद्देश्य से इस रेस्टोरेंट को खोला गया है।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 17, 2022 17:19 IST
Robot Restaurant- India TV Hindi
Image Source : IANS Robot Restaurant

Robot Restaurant Noida: कोरोना महामारी के दौरान लोगों को रेस्टोरेंट में संक्रमित होने का डर सताता रहा है, लेकिन अब नोएडा में एक ऐसा रेस्टोरेंट खुला है जहां आपको टेबल पर खाना परोसने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। यानी अब इंसानों से दूर रहकर अपना खाने का लुत्फ उठा सकेंगे। नोएडा के सेक्टर 104 में द येलो हाउस रोबोट रेस्टोरेंट के नाम से खुला रेस्टोरेंट लोगों को खूब भा रहा है। रेस्टोरेंट में राजस्थानी माहौल दिया गया है। स्वाद और तकनीक के उद्देश्य से इस रेस्टोरेंट को खोला गया है। रेस्टोरेंट में 2 रोबोट खाना परोसने के लिए लगाए गए हैं। यह दोनों रोबोट काफी तेजी से पूरे रेस्टोरेंट में खाना परोसते हैं। यह दोनों रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की तकनीक से बनाए गए हैं।

इन रोबोटों को आदेश वहां मौजूद कर्मचारी देते हैं, जो एक एक एप के माध्यम से टेबल चुन कर उसी टेबल पर उन रोबोट के जरिये आपको खाना ले जाकर पहुंचाते हैं। जिशु बंसल इस रेस्टोरेंट का संचालन करते हैं। उन्होंने बताया कि, स्वाद और तकनीक को हम साथ लेकर चलना चाहते हैं। परिवार के सहयोग से मैंने इस रेस्टोरेंट को शुरू किया है। रेस्टोरेंट में 20 कर्मचारी है जो काम करते हैं और 2 रोबोट हैं, कोविड महामारी के चलते हम पूरा एतिहात बरत रहे हैं ताकि लोग बिना डरे यहां पहुंच सके।

Robot Restaurant

Image Source : IANS
Robot Restaurant

छोटे बच्चों को रोबोट बेहद पसंद आ रहे हैं, वह इनके साथ तस्वीर भी खिंचाते हैं और उनसे बात करने का भी प्रयास करते हैं। इस रोबोट रेस्तरोरेंट में आपको जाने के बाद एक और अच्छी बात देखने मिलेगी कि ये रोबोट अपने ग्राहकों की भली भांति सेवा तो करते हैं साथ ही ये उनके सभी सवालों का जवाब अंग्रेजी और हिंदी में भी देते हैं।

जापान में खुला था दुनिया का पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट

आपको बता दें कि दुनिया का पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट सबसे पहले 2015 में जापान में खुला था। जापान के नागासाकी में यह 2015 में खुला था। हालांकि जापान का ये प्रयोग सफल नहीं रहा और ग्राहकों की शिकायत के बाद होटल में मौजूद 243 रोबोट में से आधे रोबोट को सेवा से निकाल दिया था। इसकी लोकप्रियता अब धीरे-धीरे दुनियाभर में बढ़ रही है। नेपाल में भी रोबोटिक रेस्तरां की शुरुआत हो चुकी है।