Sunday, May 12, 2024
Advertisement

UP News: डेढ़ साल की मादा तेंदुए की खेत में मौत, वन विभाग ने जताई नर तेंदुए से झड़प की आशंका

UP News: दुधवा नेशनल पार्क के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत् ने बताया, “पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि मंगलवार तड़के एक ही प्रजाति के दो तेंदुओं के बीच संघर्ष की वजह से मादा तेंदुए की मौत हुई। मृत मादा तेंदुए की उम्र करीब डेढ़ वर्ष आंकी जा रही है जबकि हमलावर तेंदुए के बड़ी उम्र का होने की संभावना है।”

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: September 21, 2022 15:04 IST
leopard- India TV Hindi
Image Source : FILE leopard

Highlights

  • मादा तेंदुए की खेत में मौत
  • नर तेंदुए से झड़प की आशंका
  • कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार के ककरहा वन रेंज का मामला

UP News: यूपी के बहराइच जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक खेत से मादा तेंदुए का शव मिला है। इस पर वन विभाग के अधिकारी ने आशंका जताई है कि नर तेंदुए ने मादा तेंदुए के साथ संबंध बनाने की कोशिश की होगी, लेकिन मादा तेंदुए ने मना किया तो नर तेंदुए ने उसे मार डाला। इसके अलावा आशंका ये भी है कि दोनों के बीच वन क्षेत्र के वर्चस्व को लेकर झड़प हुई होगी। 

मामला कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार के ककरहा वन रेंज का है। यहां के एक खेत में लगभग डेढ़ साल की मादा तेंदुआ मरी हुई पाई गई। वन विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई।

मृत तेंदुए के शव को जलाया गया

दुधवा नेशनल पार्क के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक संजय पाठक ने बुधवार को बताया, 'मंगलवार सुबह वन कर्मियों को सूचना मिली कि कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के ककरहा रेंज में महबूबनगर जंगल के पास एक खेत में एक मादा तेंदुए का शव मिला है। वन विभाग के कर्मियों ने मृत तेंदुए के शव को कब्जे में लिया और उसका पोस्टमार्टम कराया। पोस्टमार्टम के बाद नियमानुसार मृत तेंदुए के शव को जला दिया गया है।” 

पाठक ने बताया, “पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि मंगलवार तड़के एक ही प्रजाति के दो तेंदुओं के बीच संघर्ष की वजह से मादा तेंदुए की मौत हुई। मृत मादा तेंदुए की उम्र करीब डेढ़ वर्ष आंकी जा रही है जबकि हमलावर तेंदुए के बड़ी उम्र का होने की संभावना है।” 

पाठक ने बताया, “जब मादा तेंदुआ नर तेंदुए के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार नहीं होती है, तब नर तेंदुआ चिढ़कर और उत्तेजित होकर आक्रामक व हमलावर हो जाता है। मृत तेंदुए के चेहरे व गर्दन पर मिली चोटों और घटनास्थल पर मौजूद पद चिन्हों को देखते हुए इस मामले में अधिक संभावना यौन संसर्ग के लिये तैयार ना होने पर संघर्ष की ही जताई जा रही है।’’

उन्‍होंने बताया कि दूसरी संभावना एक तेंदुए के प्राकृतिक वास में दूसरे तेंदुए के प्रवेश होने की स्थिति में क्षेत्र पर आधिपत्य को लेकर हुए संघर्ष की भी है। उन्होंने स्पष्ट किया, ‘‘दोनों ही स्थितियों में मृत्यु का कारण दो तेंदुओं के बीच संघर्ष ही माना जा रहा है।” 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement