Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्लैकहेड्स से पाना है छुटकारा तो दही का इस तरह करें इस्तेमाल, रातोंरात दिखेगा फायदा

अक्सर नाक और फॉरहेड्स पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं और अगर इसका समय रहते उपचार नहीं किया गया तो ये आपके ब्यूटी खराब भी कर सकती है।आजकल आसपास इतनी गंदगी है कि हरकोई ब्लैकहेड्स से परेशान है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 09, 2018 18:51 IST
black heads- India TV Hindi
black heads

नई दिल्ली: अक्सर नाक और फॉरहेड्स पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं और अगर इसका समय रहते उपचार नहीं किया गया तो ये आपके ब्यूटी खराब भी कर सकती है।आजकल आसपास इतनी गंदगी है कि हरकोई ब्लैकहेड्स से परेशान है।

नाक के ब्‍लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर जाते है। यह नाक पर हो जाने से नाक काला और भदा नजर आता है। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अाप घर पर ही अपना कर इनहें दूर कर सकते है। अाप इन दिए हुए नुस्‍खों को केवल कुछ दिन नियमित रूप से आजमाएं और फिर देखें कि ना केवल ब्‍लैकहेड्स ही हटेंगे बल्‍कि चेहरे से धूल, मिट्टी और डेड स्‍किन भी साफ होगी।

नमक और रोज वॉटर 

एक कटोरी में एक छोटा चम्मच नमक अौर रोज वाटर को मिकस कर लें। गुलाबजल अापके चेहरे की चमक को बढा़ता है। इसे नाक पर उस जगह पर रगड़े यहां पर ब्‍लैकहेड्स हों।

शक्‍कर 
कटोरी में एक चम्‍मच शक्‍कर और नमक मिलाएं। इससे हल्‍के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से पोछ लें।

शहद 
एक चम्‍मच शहद में 2 चम्‍मच काला नमक मिलाएं। इसे लगाने से ब्‍लैकहेड के साथ डेड स्‍किन भी साफ होती है। इसे अाप हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते है।

बेसन 
एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच दूध और एक चम्‍मच नमक मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को गाढा बनाएं और नाक के ब्‍लैकहेड पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे रगड़ कर साफ कर दें। इससे लगाने से ब्‍लैकहेड्स तो साफ होंगे ही साथ में चेहरा भी ग्‍लो करेगा।

नींबू का रस 
सबसे पहले नाक पर ब्‍लैकहेड वाली जगह को नींबू के रस से मसाज कर लें। फिर उसी गीने चेहरे पर नमक लगा कर गोलाई में हल्‍के हथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गरम पानी लेकर चेहरा धो लें। 

टूथपेस्ट 
अगर आप को माक पर ब्‍लैकहेड्स है तो नाक या अन्‍य जगह पर टूथपेस्‍ट लगाएं और बाद में नमक उस पर रगडे़। इसे ऊपर के डायरेक्‍शन पर रगड़ें। एेसा करने के से  ब्‍लैकहेड्स के साथ यह रूखी त्‍वचा को भी साफ कर देता है।

दही 
ब्‍लैकहेड्स वाली जगह को नमक वाले पानी से मसाज करें अौर 15 मिनट बाद उस पर गाढी दही लगा कर हल्‍के हाथों से रगड़ें। इससे आपके चेहरे पर पैदा होनी वाली जलन दूर हो जाएगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement