Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खूबसूरत दिखने के चक्कर में इस गंभीर बीमारी का शिकार न हो जाएं आप

हर इंसान का सपना होता है कि वह सबसे अलग और खूबसूरत दिखें और इसके लिए वह हजारों रूपये खर्च करता है। लेकिन इस मेकअप का कुछ ही दिन तक असर होता है। लेकिन क्या आपको पता है ये कुछ देर के लिए किया जाने वाला मेकअप आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 08, 2018 11:56 IST
eyes- India TV Hindi
eyes

नई दिल्ली: हर इंसान का सपना होता है कि वह सबसे अलग और खूबसूरत दिखें और इसके लिए वह हजारों रूपये खर्च करता है। लेकिन इस मेकअप का कुछ ही दिन तक असर होता है। लेकिन क्या आपको पता है ये कुछ देर के लिए किया जाने वाला मेकअप आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

Related Stories

खूबसूरत दिखने के लिए खूब सारे पैसे खर्च करती हैं। फैशन की दौड़ में पीछे न रह जाए, इसलिए हर ट्रेंड पर आपकी नजर रहती है। फिर सेहत की खूबसूरती पर ध्यान क्यों नहीं देती हैं आप? भले ही आपने बीस की उम्र में अपनी सेहत की कोई फिक्र नहीं की, लेकिन तीस की उम्र के बाद आपकी यह लापरवाही आपको बीमार भी कर सकती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नीलांचली सिंह कहती हैं कि यही वह उम्र है, जब कामकाज से लेकर घर-परिवार तक नई जिम्मेदारियां उठाने का समय शुरू हो जाता है।

ऐसे में महिला और पुरुष दोनों को ही अपनी सेहत के बारे में नए सिरे से सोचने और उसे संवारने की जरूरत होती है। जहां तक बात महिलाओं की है, तो बढ़ती उम्र के साथ उनमें कुछ हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से कई शारीरिक दिक्कतें भी होती हैं। हालांकि, महिलाएं शरीर में हो रहे बदलाव को गंभीरता से नहीं लेती हैं, जो बाद में किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बनता है। इसलिए महिलाओं को अपने शरीर से संबंधित छोटे-बड़े सभी प्रकार के बदलाव को हल्के में न लेते हुए उसके बारे में अपने बड़ों और चिकित्सकों से परामर्श करते रहना चाहिए, ताकि समय रहते उसका सही इलाज मिल सके। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement