Sunday, May 12, 2024
Advertisement

सबसे ज्यादा प्रोटीन ड्राई फूट्स और बीज में, अच्छी सहेत के लिए रोजाना करें इनका सेवन

कहा जाता है कि अगर अच्छी सेहत चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स हो, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि सबसे ज्यादा प्रोटनी ड्राई फूट्स और उनके बीज में होती है।

India TV Lifestyle Desk Reported by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 06, 2018 17:13 IST
dry fruits- India TV Hindi
dry fruits  

हेल्थ डेस्क: कहा जाता है कि अगर अच्छी सेहत चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स हो, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि सबसे ज्यादा प्रोटनी ड्राई फूट्स और उनके बीज में होती है।

सूखे मेवों और बीजों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन मीट से प्राप्त होने वाले प्रोटीन के अधिक मात्रा में सेवन से ह्रदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ सकता है। एक शोध में यह पता चला है।

अमेरिका की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी और फ्रांस के नेशनल दा ला रिचर्चे अग्रोनोमिक के शोधकर्ताओं ने 81,000 से अधिक प्रतिभागियों के आंकड़ों का अध्ययन किया।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित शोध में पता चला कि जो लोग मीट प्रोटीन का अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं उन्हें दिल संबंधी रोगों में 60 फीसदी वृद्धि देखी गई जबकि जिन लोगों ने सूखे मेवों और बीजों से प्राप्त प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन किया उनमें दिल संबंधी रोगों में 40 फीसदी की कमी देखी गई।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement