Friday, May 10, 2024
Advertisement

एलोवेरा में ये काले बीज मिलाकर बालों पर लगाएं, 2 हफ्ते में झड़ना एकदम से हो कम जाएगा

Hair Fall: रूखे और बेजान बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। आजकल हर कोई बालों के झड़ने से परेशान है। कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स बालों को और भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में आप एलोवेरा में ये काले बीज मिलाकर पैक बनाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों को झड़ना आसानी से कम हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 13, 2023 22:00 IST
Hair  Mask- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK एलोवेरा कलौंजी हेयरमास्क

बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो घबराएं नहीं आज हम आपको एक ऐसा हेयर मास्क बनाना बता रहे हैं जो बालों को टूटने की समस्या को खत्म कर देगा। आपको एलोवेरा जेल के साथ बस ये मसाले वाले काले बीज मिलाकर बालों पर लगाने हैं। इससे बाल एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे और टूटना भी कम हो जाएगा। यहां हम जिन काले बीजों की बात कर रहे हैं दरअसल वो कलौंजी है। सब्जियों में इस्तेमाल होने वाली कलौंजी बालों के लिए वरदान से कम नहीं है। कलौंजी और एलोवेरा को मिलाकर बालों पर लगाने से जड़ें मजबूत बनती हैं। इसमें आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है जो स्कैल्प को हेल्दी रखता है। एलोवेरा बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है। जानिए इस हेयरपैक को बनाने और लगाने का सही तरीका।

एलोवेरा और कलौंजी हेयर पैक 

इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए 1 स्पून कलौंजी लेकर पीस लें। इसे छलनी की मदद से छान लें। अब 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल लें और कलौंजी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस हेयरपैक को पूरे बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। आप इस हेयरपैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

नारियल तेल और कलौंजी 

इस हेयर ऑयल को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1 बड़ी स्पून कलौंजी लेकर कुचल दें। अब इसमें कोकोनट ऑयल मिक्स करें और रात-भर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन अगले दिन इस तेल को बालों में लगाने से पहले थोड़ा गर्म कर लें। इसे स्‍कैल्‍प और बालों पर लगाते हुए मसाज कर लें। 1-2 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।

कलौंजी, दही और मेथी का हेयरमास्क

कलौंजी और मेथी दोनों ही बालों के लिए चमत्कार से कम नहीं हैं। मेथी और कलौंजी के दानों को पीकर आप दही में मिलाकर बालों पर लगाएं। इसके लिए आपको 1 चम्मच मेथी दाना, 1 चम्मच कलौंजी और करी पत्ता लेने हैं। इन तीनों चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें और इसे 2 चम्मच दही में मिला लें। इस मास्क को बालों पर लगा कर करीब आधा घंटे के लिए छोड़ दें। बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

नहाने से पहले चेहरे पर लगा लें ये सफेद चीज, बेबी जैसी सॉफ्ट और खिली-खिली हो जाएगी त्वचा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement