Monday, April 29, 2024
Advertisement

नारियल तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, बाल समेत शरीर की इन तमाम समस्याओं में लगाएं

Clove with camphor for skin: बालों में डैंड्रफ की समस्या हो या फिर शरीर में खुजली की, इन समस्याओं में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 22, 2024 13:10 IST
clove with camphor with coconut oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL clove with camphor with coconut oil

Clove with camphor for skin: सर्दियों में स्किन की समस्या सबसे ज्यादा होती है। चाहे बात खुजली की हो या फिर खुश्की की या फिर ड्राई स्किन की, इन तमाम समस्याओं में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या समेत खुजली और स्किन व फंगल इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। खास बात ये है कि इस तेल को आप घर में ही बना सकते हैं। साथ ही इस बनाकर आप लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन समेत बालों की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है। जानते हैं इस बारे में बारे में विस्तार से। 

नारियल तेल में मिलाएं कपूर और लौंग

नारियल तेल में आप कपूर और लौंग मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि कपूर और लौंग को मिलाकर नारियल तेल में डालकर पका लें और फिर इसे ठंडा करके एक डिब्बे में बंद करके रख लें। फिर इसे आप बालों और स्किन की इन समस्याओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे

शरीर में बढ़ा लें ये 1 चीज फिर नहीं होगी सफेद बालों की समस्या, जानें क्या करें?

 

1. डैंड्रफ में कारगर

नारियल तेल खुद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है और इसके साथ जब लौंग का शीतल गुण मिल जाता है तो ये डैंड्रफ को साफ करने के साथ खुजली को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा कपूर और लौंग दोनों मिलकर बालों के पोर्स को साफ करते हैं, गंदगी को कम करते हैं और डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। 

clove with camphor with coconut oil for skin and hair

Image Source : SOCIAL
clove with camphor with coconut oil for skin and hair

स्किन के लिए टोनिक है बादाम का तेल, मसाज करने से झुर्रियां और डार्क सर्कल हो जाएंगे दूर

2. त्वचा के लिए एंटीबैक्टीरियल

नारियल तेल, लौंग और कपूर तीनों मिलकर खुजली को कम करने में मदद करते हैं। ये एक्ने ही नहीं पीठ पर दाने और खुजली व खुश्की को भी कम करने में मदद करते हैं। ये त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में कमी लाते हैं जैसे कि एक्ने और पीठ में दाने। सोरायसिस और एग्जिमा की समस्या में भी ये बहुत फायदेमंद है और इसके दाग व दाने को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार से ये तीनं ही स्किन की समस्या के लिए फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement