Monday, April 29, 2024
Advertisement

घुटने जितने लंबे बालों के लिए नारियल तेल में मिलाएं ये दो चीज़ें और करें इस्तेमाल, देखें कैसे तेजी से बढ़ते हैं बाल

अगर आपको भी लंबे और घने बाला पसंद हैं तो अपने तेल लगाने का तरीका बदलिए फिर देखिए कैसे आपके बाल सरसराकर बढ़ते हैं। लम्बे बालों के लिए वेटरेन बॉलीवुड अभिनत्री जय बच्चन भी नारियल तेल के साथ यही नुस्खा आज़माती थीं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 06, 2024 23:11 IST
Hair care tips - India TV Hindi
Image Source : SCOIAL Hair care tips

लेम और घने बाल की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जिनके बाल नेचुरली लंबे और घने हों। अपने बालों को लम्बा करने के लिए महिलाएं न जानें कितने घरेलू नुस्खें आज़माती हैं। लेकिन बाल हैं कि जस के तस रहते हैं। अगर आप भी लंबे बालों की चाहत में हज़ार तरह की कोशिशें कर के थक चुकी हैं तो एक बार वेटरेन बॉलीवुड अभिनत्री जय बच्चन का  नारियल तेल के साथ यह नुस्खा ज़रूर आज़माएं। इसे आज़माते ही आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर वो नुस्खा क्या है?

कैसे बनाएं तेल?

1 कप नारियल तेल में आप कुछ करी पता और 4 चम्मच मेथी डालें। अब इस तेल को कड़ाही में ट्रांसफर करें और गैस ऑन करें। जब तेल उबलने लगे तो गैस बंद कर दें। अब इस तेल को एक कंटेनर में छानें और हफ्ते में तीन दिन इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगंगे। दरअसल, करी पत्ता करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और एल्कलॉइड का एक बेहतरीन स्रोत है। यह बालों का झड़ना रोकने से लेकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद कारगर है। वहीं बाल बढ़ाने के लिए और बालों को मोटा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी कुल मिलाकर नारियल तेल, मेथी और करी पत्ता ये तीनों ही बालों की ग्रोथ के लिए सांजवणी बूटी समान है।

शैम्पू करने से पहले उसमे मिला लें ये दो काले-पीले मसालें, देखें कैसे सरसराकर बढ़ते हैं आपके बाल

कैसे करें इस्तेमाल?

रात को अपने बालों को खुला छोड़ें और बालों की जड़ों में इस तेल को लगाएं और हलके हाथों से बालों का मसाज करें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। ऐसा करने से आपके बाल न केलव जल्दी बढ़ेंगे बल्कि घने और जड़ से मजबूत भी होंगे। 

घने-लंबे बालों के लिए हफ्ते में 3 दिन नारियल तेल से करें बालों का मसाज, जानें कब और कैसे लगाएं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement