Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Winter skin care: गर्म पानी के ज्यादा इस्तेमाल से बढ़ रही है शरीर में खुश्की, आजमाएं ये घरेलू उपचार

Winter season skin care tips: सर्दियों में गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल स्किन में खुश्की की समस्या का कारण बनती है। ऐसे में शरीर में ड्राईनेस और खुजली की समस्या होने लगती है। ऐसे में ये घरेलू उपचार आप अपना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 16, 2024 11:58 IST
 dry itchy skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dry itchy skin

Winter season skin care tips: सर्दियों में गर्म पानी से नहाना स्किन की ड्राईनेस का कारण बनती है। ये स्किन को पैची बनाती है, खुश्की और खुजली की समस्या कारण बनती है। इसके अलावा ये खुश्की पैदा करती है जिससे स्किन पर खुजली होती है और त्वचा में जलन होती है। ऐसे में आप इन उपायों का आजमा सकते हैं जो कि आपकी स्किन को नरिश करता है जो कि त्वचा में नमी को लॉक (dry itchy skin in winters homemade tips) करती है। इसके अलावा ये स्किन की कई समस्या को कम करने में मददगार है। साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण, त्वचा की कई दिक्कतों से बचा सकता है। 

शरीर में खुश्की हो तो क्या करना चाहिए?

1. सरसों का तेल 

शरीर में खुश्की हो तो शरीर में सरसों का तेल लगाएं। तो, सरसों का तेल को गुनगुना कर लें। फिर इसे अपनी स्किन पर मल-मलकर लगाएं। ये स्किन को नरिश करता है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण एक्ने और दानों को भी कम करता है और स्किन इंफेक्शन में कमी लाता है। 

आलू और मुल्तानी मिट्टी डल और पिग्मेंटेड स्किन के लिए है सबसे बड़ा समाधान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

2. नारियल तेल लगाएं

नारियल तेल को आप स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का देसी और कारगर इलाज है। इस तेल को स्किन पर लगाना खुश्की को तो कम करता ही है बल्कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं में भी कमी लाता है। नारियल तेल स्किन को नरिश करता है, नमी को लॉक करता है और खुजली कम करता है।

aloevera for dry skin

Image Source : SOCIAL
aloevera for dry skin

इन 5 गलतियों की वजह से बालों की हालत हो जाती है झाड़ू जैसी, हेल्दी हेयर के लिए आज से ही इन आदतों में करें बदलाव

3. एलोवेरा लगाएं 

शरीर में खुश्की हो तो आपको एलोवरा जेल लगाना चाहिए। एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन में नमी को लॉक करने के साथ खुजली को कम करता है। इसके अलावा ये त्वचा में जलन को भी कम करने में मददगार है। तो, बस एलोवेरा जेल लगाएं और स्किन की तमाम समस्याओं को दूर करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement