Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

लॉकडाउन: क्या वर्क फ्रॉम होम से पड़ रहा है ज्यादा प्रेशर? अपनाएं ये 5 टिप्स

लॉकडाउन के दौरान क्या आप पर वर्क फ्रॉम होम का दबाव बढ़ रहा है? तो उसे दूर करने के जान लें कुछ टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 08, 2020 14:28 IST
वर्क फ्रॉम होम प्रेशर- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/STAFFTIMERAPP वर्क फ्रॉम होम प्रेशर

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया हैं। इसके साथ ही बॉलीवुड सेलिब्रेटी, सरकार के साथ डॉक्टर्स भी लोगों से अपील कर रहे हैं कि घरों में रहें। जिससे कि इस महामारी की चैन को तोड़ा जा सके। क्वारंटाइन में रहने के कारण आपको वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपके ऊपर कुछ ज्यादा ही प्रेशर हो, क्योंकि हर एक चीज का शेड्यूल, टाइम टेबल जैसी न जाने कितनी चीजें अचानक से होने के कारण आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता हैं। 

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप भी वर्क फ्रॉम होम में आराम से काम कर सकते हैं।

प्रेशर न लें

काम का अचानक से प्रेशर न लें। थोड़ा-थोड़ा करके करें। इससे आपका काम भी आसानी से हो जाएगा। साथ ही दिमाग में प्रेशर नहीं पड़ेगा। 

दूसरों से लें मदद
अगर आपके पास काम कुछ ज्यादा है तो किसी से मदद ले सकते हैं। मदद मांगने में कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता हैं इसलिए घर में मौजूद सदस्यों, दोस्त, सहकर्मचारी से मदद मांग सकते हैं या उनकी मदद कर भी सकते हैं।

हर काम प्रोसेस में करें
किसी भी चीज का प्रेशर न लीजिए। सब कुछ आराम से करिए। हर एक चीज प्रोसेस से करें। जल्दबाजी में आपका ही काम खराब हो सकता है।

पहले से कर लें हर तैयारी
अगर आप काम करने के लिए बैठने जा रहे हैं तो सबसे पहले हर एक चीज की तैयारी कर लें। आपको किस चीज की जरूरत पड़ेगी। सब रख लें जिससे कि आपको काम करते समय परेशानियों का सामना न करना पड़े और आपका दिमाग शांत रहेगा। 

ब्रेक लें
लगातार काम करने से बचें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। चाय, खाना या फिर खुद के लिए 2 मिनट निकालें। जैसा भी शेड्यूल बनाए उसमें ब्रेक का भी महत्व दें। जिससे कि आपके दिमाग को शांत होने का मौका मिले। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement