Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: काले और गंदे गैस स्टोव को इन आसान टिप्स से करें साफ, चमक उठेंगे नए जैसे

आज हम आपको गैस चूल्हे को साफ करने के कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिन्हें आपनाकर आपका गैस चूल्हे नया जैसा चमकने लगेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 27, 2021 16:46 IST
easy way to clean gas stove- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इस तरह से करें गैस चूल्हे की सफाई

सुबह की चाय से लेकर रात के खाने तक, न जाने दिन में गैस का इस्तेमाल कितनी बार किया जाता है। ऐसे में कई बार गैस के चूल्हे पर कुछ चीजें गिर जाती हैं और फिर इसकी सफाई न किए जाने पर इस पर गंदगी जम जाती है। खासकर अगर दूध या चाय गैस पर गिर जाए तो इसे साफ करना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप गैस की अच्छी तरह से सफाई न करें तो इसमें बैक्टीरिया का खतरा मंडराने लगता है। इसलिए गैस चूल्हे को समय-समय पर साफ करना चाहिए। लगातार गैस का इस्तेमाल करने से गैस के चूल्हेचूल्हे काले पड़ जाते हैं। अगर आप भी गैस चूल्हे की सफाई को लेकर परेशान हैं तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको गैस चूल्हे को साफ करने के कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आपका गैस चूल्हा नया जैसा चमकने लगेगा। तो चलिए जानते हैं।

आप नमक और बेकिंग सोडा की मदद से गैस चूल्हा को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा से पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नमक मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब किसी कपड़े या स्पंज की मदद से गैस स्टोव और चूल्हे पर लगा दें। ऐसा करने से गैस चूल्हे पर लगे दाग आसानी से मिट जाएंगे।

1. नमक और बेकिंग सोडा

नमक और बेकिंग सोडा

Image Source : FREEPIK
नमक और बेकिंग सोडा

2. सफेद सिरका

घर की साफ-सफाई के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल काफी किया जाता है। आप सफेद सिरके से फर्श को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा आप इससे गैस चूल्हे को भी आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर किसी स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद गैस चूल्हे और स्टोव पर स्प्रे कर दें और फिर 5 से 7 मिनट बाद स्पंज या किसी कपड़े से स्टोव को साफ कर लें। 

सुबह की ये 7 अच्छी आदतें शरीर और दिमाग को रखेंगी फिट, आज से ही बनाएं रूटीन का हिस्सा 

3. अमोनिया

गैस चूल्हे को आप अमोनिया से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप चूल्हे का बर्नर हटाकर इसे किसी जिप वाले बैग में रख दें। उसके बाद इस बैग में अमोनिया डालकर पूरी रात उसी जिप बैग में रहने दें। अब अगले दिन आप देखेंगे की बर्नर पूरी तरह से साफ हो चुके होंगे।

4. लिक्विड सोप और बेकिंग सोडा

लिक्विड सोप और बेकिंग सोडा

Image Source : FREEPIK
लिक्विड सोप और बेकिंग सोडा

ज्यादातर लोग गैस चूल्हा साफ करने के लिए बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप लिक्विड सोप में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो इससे चूल्हा नए जैसा चमकने लगेगा। इसके लिए सबसे पहले किसी बाउल में बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला दें उसके बाद इसे किसी स्पंज या कपड़े की मदद से स्टोव पर फैलाकर 2 से 4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर किसी कपड़े से इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

घर में चीटियों के आतंक से हो गए हैं तंग, भगाने के लिए आज़माएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा

कुछ लोग गैस चूल्हे की सफाई के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी करते हैं। इससे गैस पर जमी गंदगी आसानी से निकल जाती है।  इसके लिए सबसे पहले गैस को अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बाद इस पर बेकिंग सोडा छिड़क दें। अब ऊपर से हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर कम से कम 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब पानी से साफ कर लें। इस बात का ध्यान रखें की जब चूल्हा साफ होने के बाद पूरी तरह से सूख जाए तभी इसका इस्तेमाल करें।

जूतों से आ रही बदबू से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, जल्द मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement