Friday, June 14, 2024
Advertisement

गर्मी में दूध को फटने से कैसे बचाएं? अपना लें ये आसान ट्रिक्स, अगले दिन तक आसानी से चलेगा

Prevent Milk From Curdling: गर्मियों में अक्सर दूध फट जाता है या स्वाद में खट्टापन आ जाता है। ऐसे में रोज दूध खराब होने के नुकसान से बचना है तो आप कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करें। जानिए दूध को खराब होने और फटने से कैसे बचा सकते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 13, 2024 15:16 IST
गर्मी में दूध खराब होने से कैसे बचाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी में दूध खराब होने से कैसे बचाएं

गर्मी में हर रोज तापमान बढ़ रहा है। इस मौसम में सबसे ज्यादा चीजें खराब होती है। सब्जी को बनाकर अगर बाहर छोड़ दिया जाए तो महकने लगती है। कई बार दूध को फ्रिज में रखना भूल जाएं या लाइट चली जाए और फ्रिज बंद हो जाए को दूध खराब हो जाता है। इसलिए इन दिनों खाने-पीने की चीजों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अक्सर लोग गर्मियों में दूध फटने की समस्या से परेशान रहते हैं। कई बार रखे हुए दूध में अजीब सी स्मैल आने लगती है और स्वाद में खट्टापन आ जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे दूध को फटने से बचाया जा सकता है।

तेज गर्मी में दूध को फटने से कैसे बचाएं

  1. दिन में 2-3 बार उबालें- गर्मी के दिनों में अगर किसी चीज को खराब होने से बचाना है तो उसे उबालकर रख दें। बार-बार उबालने से चीज खराब नहीं होती है। अगर आप चाहते हैं कि दूध न फटे तो दूध को हर 3-4 घंटे के बाद एक बार उबाल लें। ऐसा तब करना है जब आप दूध को फ्रिज में स्टोर नहीं कर रहे हैं। दूध को उबालते वक्त 2-3 मिनट धीमी गैस पर उबाल लगाएं। इसके बाद दूध को किसी जाली या फिर प्लेट से बहुत थोड़ा ही ढकें। गर्म दूध को पूरा कवर करके रखने पर भी दूध फट जाता है।

  2. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल- अगर आप दूध उबालना भूल गए हैं और लग रहा है कि कहीं दूध उबालते ही फट न जाए, तो इसके लिए दूध में थोड़ा बेकिग सोडा मिला दें। इससे दूध को फटने से बचाया जा सकता है। दूध को किसी पैन में डालकर गैस पर रख दें और उसमें ऊपर से एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर मिला दें। हालांकि मात्रा का बहुत ध्यान रखें। ज्यादा डालने से स्वाद खराब हो सकता है। इस ट्रिक से दूध फटेगा नहीं।  

  3. पानी में पंखे के नीचे रखें- अगर फ्रिज खराब है या चल नहीं रहा है तो दूध को पहले अच्छी तरह उबाल लें। अब दूध को पानी में रखकर ठंडा कर लें। अब एक बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें दूध का भगोना रख दें। पंखे की हवा से पानी और दूध दोनों ठंडे हो जाएंगे। इस ठंडे पानी में रखा हुआ दूध काफी समय तक चल जाएगा।

  4. साफ बर्तन में दूध उबालें- कई बार लोग पुराने दूध के बर्तन में ही और दूध गर्म कर लेते हैं। इससे दूध फट सकता है। गर्मी के दिनों में दूध उबालने के लिए साफ और धुला हुआ बर्तन ही इस्तेमाल करें। अच्छी तरह से चेक कर लें कि कहीं बर्तन में कुछ गंदगी तो नहीं लगी है। बर्तन में साबुन लगा रहने पर भी दूध खराब हो सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement