Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वॉशिंग मशीन में वुलेन जैकेट धोने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकती है खराब

How To Wash Woolen Jackets In Washing Machine: सर्दियों के कपड़े धोना आसान काम नहीं है। स्वैटर और जैकेट्स को धोने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लें। नहीं तो आपके कीमत विंटर वियर खराब हो सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 17, 2024 17:23 IST
Jacket Wash- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जैकेट को मशीन में कैसे धोएं

ठंड में कपड़े आसानी से नहीं सूखते। ऐसे में स्वेटर और वुलेन जैकेट्स को हम सभी मशीन में वॉश करते हैं। हालांकि भारी-भरकम वुलेन जैकेट को धोना आसान काम नहीं है। कई बार जैकेट्स वॉश करने पर ढंग से साफ भी नहीं होते हैं और कई बार फिटिंग खराब हो जाती है। आज हम आपको वुलेन जैकेट्स को मशीन में धोने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो जैकेट धोते वक्त आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। आपकी कीमती जैकेट आसानी से साफ हो जाएंगी। आइए जानते हैं वुलने जैकेट को किस तरह से धोते हैं और इसके लिए कौन सा डिटर्जेंट इस्तेमाल किया जाता है।

किसी भी कपड़े को धोने से पहले उसके ऊपर लगा टैग आपको जरूर पढ़ना चाहिए। वुलेन कपड़ों पर भी लेबल लगा होता है कि इसे आपको हैंड वॉश करना है या मशनी वॉश या फिर ड्राई क्लीन करना है। साथ ही आपको पता चल जाएगा कि जैकेट को कौन-से साबुन या डिटर्जेंट में वॉश करना है। 

जैकेट को साफ कर लें- जैकेट को वॉश करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है। जैकेट पर लगी धूल और गंदगी को ब्रश से क्लीन कर लें। अगर ब्रश नहीं है तो कोई मुलायम कपड़ा लें और उसे गीला करके जैकेट पर लगी गंदगी को साफ कर लें। इससे मशीन में जैकेट आसानी से साफ हो जाएगी और दाग नहीं रहेंगे।

जैकेट को मशीन में कैसे धोएं- जैकेट को आप हैंड वॉश भी कर सकती हैं, लेकिन मशीन में धोना ज्यादा अच्छा रहता है। मशीन में वॉश करने से जैकेट जल्दी और आसानी से साफ हो जाती है। इसके लिए आप बेबी शैम्पू जैसे लाइट लिक्विड डिटेर्जेंट का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो बेबी शैम्पू का भी उपयोग कर सकती हैं। मशीन को वुलेन मोड पर सेट कर दें और स्पिन स्पीड कम रखें।

जैकेट सुखाने का तरीका- जैकेट को धोने के बाद सुखाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। जब जैकेट वॉश हो जाएं तो इन्हें एक तौलिया में लपेट लें। अब तौलिया को अच्छी तरह से निचोड़ लें। इससे जैकेट का सारी पानी सूख जाएगा। हालांकि आपको ज्यादा जोर से निचोड़ने से बचना चाहिए। इससे वुलेन जैकेट खराब हो सकती हैं। इसके बाद जैकेट को किसी हैंगर में लगाकर सुखा दें।

वजन घटाने के लिए इससे हेल्दी नाश्ता नहीं हो सकता, रोज खाएं चिया सीड्स और एवोकाडो पुडिंग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement