Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या है जैपनीज़ वॉटर थेरेपी, जो वजन घटाने में तेजी से करती है मदद, इस तरह करें फॉलो

Japanese water burn fat: पानी न सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स करता है बल्कि इससे तेजी से मोटापा भी कम किया जा सकता है। ही हां अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो अपनाएं जैपनीज़ वॉटर थेरेपी। जिससे तेजी से वेट लॉस होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 10, 2024 17:37 IST
water therapy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जैपनीज वॉटर थैरिपी

बाहर का खाना, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और कम फिजिकल एक्टिविटी होने के कारण मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। वजन घटाने के लिए लोग एक्सरसाइज, योगा, जुंबा और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। कुछ लोग क्रैश डाइट के जरिए भी वजन कम करते हैं। जिससे सेहत को नुकसान होता है। आज हम आपको वज़न घटाने के एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जो इन दिनों काफी फेमस हो रहा है। हम बात कर रहे हैं जैपनीज़ वॉटर थेरेपी की जो मोटापे को कम करने में मदद करती है। वाटर इनटेक पर बेस्ड है ये थैरिपी शरीर में जमा गंदगी को साफ करती है और वेट लॉस में भी मदद करती है। जानिए क्या है जैपनीज वॉटर थैरिपी?

क्या है जैपनीज़ वॉटर थेरेपी (Japanese water therapy)

जैपनीज़ वॉटर थेरेपी में व्यक्ति को सुबह उठने के बाद कम से कम 3-4 गिलास गर्म पानी पीना है। आप चाहें तो रूम टेमपरेचर वाला पानी भी पी सकते हैं। आपको बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीना है जिससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इससे कैलोरी इनटेक भी कम होता है। पानी पीने के करीब 45 मिनट तक आपको कुछ भी खाना पीना नहीं है।

जैपनी वॉटर थैरेपी को कैसे फॉलो करें 

  1. सुबह उठकर बिना ब्रश किए 3-4 गिलास पानी पी लें।
  2. आपको खाली पेट हल्का गर्म पानी ही पीना है ठंडा पानी पीने से बचें।
  3. वॉटर इनटेक के बाद करीब 45 मिनट तक कुछ भी खाएं और पीएं नहीं।
  4. दिनभर में आपके 2 मील के बीच का गैप कम से कम 2 घंटे होना चाहिए।
  5. खाना खाने से पहले पानी पी लें इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है।

जैपनीज वॉटर थेरेपी के फायदे

  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट- सुबह खाली पेट पानी पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है। पेट में जमा खराब पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे कब्ज, ब्लोटिंग, ऐंठन और गैस की समस्या कम होती है। ज्यादा पानी पीने से खाने को पचाना आसान होता है। इससे बार-बार भूख नहीं लगती और पेट देर तक भरा रहता है।
  • बॉडी हाइड्रेट रहती है- अगर आप जैपनीज वॉटर थेरेपी को अपनाते हैं तो इससे शरीर में पानी मात्रा ठीक बनी रहती है। ऐसी स्थिति में बॉडी डिहाइड्रेशन से बचती है और एनर्जी लेवल बना रहता है। इस थेरिपी से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और कब्ज जैसी समस्या कम होती है। किडनी के स्टोन और सिरदर्द की समस्या नहीं होती।
  • मोटापा घटाने में मदद- जो लोग पानी ज्यादा पीते हैं उन्हें बार-बार भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं। खाने से पहले पानी पीने से पेट भरा रहता है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। इससे खाना आसानी से पच जाता है। 
  • स्किन हेल्दी बनती है- सुबह खाली पेट पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है। त्वचा की नमी से मुहांसों और झुर्रियां कम होती हैं। पानी पीने से शरीर में कोलेजन का लेवल बढ़ता है जो एजिंग को कम करता है। इससे त्वचा में लचीलेपन आता है। नेचुरल ग्लो पाने के लिए पानी जरूर पीना चाहिए।

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं घर पर बनी ये नाइट क्रीम, रात में करें मसाज और सुबह पाएं ग्लोइंग स्किन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement