1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दिल्ली में विकट प्रदूषण के कारण तेजी से बढ़ रही है आंखों संबंधी ये समस्याएं

दिल्ली में विकट प्रदूषण के कारण तेजी से बढ़ रही है आंखों संबंधी ये समस्याएं

नेत्ररोग विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंच जाने से लोग एलर्जी, आंखों में जलन और खुजली सहित कई तरह की समस्याएं लेकर उनके पास पहुंच रहे हैं। 

IANS IANS
Published on: November 13, 2019 7:13 IST
Delhi air pollution- India TV Hindi
Delhi air pollution

नेत्ररोग विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंच जाने से लोग एलर्जी, आंखों में जलन और खुजली सहित कई तरह की समस्याएं लेकर उनके पास पहुंच रहे हैं। आंख रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है। दिल्ली नेत्र केंद्र और सर गंगाराम अस्पताल के एक नेत्ररोग विशेषज्ञ इकेडा लाल के अनुसार, आंखों में एलर्जी और इससे संबंधित अन्य समस्याओं का प्रमुख कारण हवा में धूल और धुआं की मात्रा अधिक होना है।

लाल ने कहा, "हम आंखों का लाल होना, खुजली, पानी आने की शिकायत के साथ आने वाले रोगियों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं। आंखों में सूखापन वाले मरीजों को उच्च प्रदूषण के चलते अधिक सूखापन महसूस हो रहा है।"

भारत में वायू प्रदूषण से हो रही है दिल की बीमारी, ऐसे करें बचाव

उन्होंने आगे कहा कि आंखों की समस्या के साथ आने वाले मरीजों की संख्या में नेत्र रोग विशेषज्ञों को 30 से 35 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है।

सर्दियों के मौसम में करें घर पर मौजूद इन चीजों का सेवन, रहेंगे हमेशा चुस्त-दुरुस्त

एम्स में नेत्र रोग विशेषज्ञ के शिक्षक राजेश सिन्हा ने कहा, "बढ़ते प्रदूषण के कारण सूखी आंख और नेत्र संबंधी एलर्जी की घटनाओं में वृद्धि हुई है। सूखापन और एलर्जी से ग्रस्त होकर कई सामान्य आंखों में भी इसके चलते असुविधा पैदा हो रही है और आंखों में परेशानियां आने की शिकायतें बढ़ाती जा रही हैं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X