Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोज करें ये काम और पाएं स्लिम जांघ और हिप्स

अगर आप इन एक्सरसाइज को करें के लिए रोज के 12 मिनट देगी तो रोज आप 1 सेंटी मीटर अपनी चर्बी कम कर लेगी। तो फिर देर किस बात कि ट्राई करें ये एक्सरसाइज। जानिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 12, 2016 12:32 IST
deepika podukone- India TV Hindi
deepika podukone

हेल्थ डेस्क: आज के समय में महिलाओं के लिए वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या बन गया है। जबकि सबसे ज्यादा समस्या महिलाओं की शरीर के इन हिस्सों जैसे कि पेट, जांघ और हिप्स में आसानी से वसा जम जाता है। जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पडता है। इसी कारण कभी-कभी शर्मिंदगी का भी सामना करना पडता है। ऐसे में वह अपना वजन कम करने के लिए हर उपाय अपनाती है जिससे कि उनके जांघ और हिप्स की चर्बी कम हो जाएं।

ये भी पढ़े-

महिलाएं वजन कम करने के लिए कई बार बेल्‍ट का इस्‍तेमाल करती है, मसाज जेल लगाती है, क्रीम लगाती है और डायट चार्ट के हिसाब से खाना खाती है। कई-कई दिनों तक सलाद को खाने के बाद भी कुछ ही दिनों में हाल वैसे का वैसा ही हो जाता है। सच्‍चाई ये है कि शरीर के निचले हिस्‍से का मोटापा, सिर्फ योग या व्‍यायाम से घटता है।

अगर आप सच में अपने इन जगहों की चर्बी कम करना चाहती है तो इसके लिए रोज ये काम जरुर करें। पहला कि अपने रोज के खाने में कम से कम कैलोरी वाला भोजन लें, दूसरा अधिक से अधिक पानी पिएं और तीसरा कि एक्सरसाइज करें।

अगर आप इन एक्सरसाइज को करें के लिए रोज के 12 मिनट देगी तो रोज आप 1 सेंटी मीटर अपनी चर्बी कम कर लेगी। तो फिर देर किस बात कि ट्राई करें ये एक्सरसाइज।

डीप स्‍क्‍वैटस

इस आसन से जांघ की चर्बी कम होती है। इसके लिए अपने दोनों पैरों पर खड़े हों। हाथ को अपने चेहरे के सामने 12 इंच की दूरी पर लाएं। गहरी सांस लें और अपने घुटनों को फोल्‍ड करें। 90 डिग्री का कोण बना लें। इसके बाद दुबारा सामान्‍य स्थिति में आ जाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और एक्सरसाइज के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement