Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लोग माचिस की तीली कहकर चिढ़ाते है, तो मोटा होने के लिए अपनाएं इनमें से कोई 1 तरीका

वजन बढ़ाने का खास तरीका: वजन बढ़ाने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इस डाइट में जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन करना शुरु कर देते है, ये चर्बी बढ़ाते तो है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। इसलिए ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि हेल्दी हो। जानिए ऐसी कौन सी चीजे है। जिनका सेवन करने से आपका वजन 1 माह में काफी हद तक बढ़ जाएगा।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: April 12, 2018 16:56 IST
Weight Gain Tips- India TV Hindi
Weight Gain Tips

हेल्थ डेस्क: जेनेटिक प्रॉब्लम, सहीं खानपान न होना, हार्मोनल परिवर्तन आदि वजन होने के मुख्य कारण हो सकते है। कई ऐसे कारण भी होते है कि आप अधिक खाते है फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ पाता है।  

हम हमेशा यही बात सुनते है कि हर कोई मोटापे की समस्या से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए कई तरीके अपनाते है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो दुबले-पतले और घटते वजन से परेशान है।

वजन बढ़ाने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इस डाइट में जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन करना शुरु कर देते है, ये चर्बी बढ़ाते तो है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। इसलिए ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि हेल्दी हो। जानिए ऐसी कौन सी चीजे है। जिनका सेवन करने से आपका वजन 1 माह में काफी हद तक बढ़ जाएगा।

शहद और गर्म दूध

गर्म दूध के साथ शहद का सेवन करने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। हर रोज सोने से पहले या नाश्ते में गर्म दूध के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें। इससे वजन भी तेजी से बढ़ता है और पाचन भी अच्छी तरह होता है। याद रखें जब तक आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

मुनक्का
रोजाना 10-12 मुनक्का गर्म पानी में रात को भिगों दे। दूसरे दिन इसका पानी पिएं और मुनक्का को भी खा लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

मेथी दाने
रोजाना 2 चम्मच मेथी दानें एक गिलास पानी में डालकर कम के कम 5 घंटे के लिए भिगों दें। इसके बाद इसे छान लें और इस पानी में 2 चम्मच शहद डालकर रोजाना पिएं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और तरीकों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement