Friday, March 29, 2024
Advertisement

ऑफिस में कोरोना वायरस से खुद को है बचाना तो अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है, जबकि 2 लोगों की मौत हो चुकी है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2020 20:14 IST
कोरोना वायरस - India TV Hindi
कोरोना वायरस 

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अभी तक किसी भी दवा की खोज नहीं हो पाई है। दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने  भी कई बार हेल्थ एडवाइजरी जारी की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस संक्रमण से बचाया जा सके। भारत में भी अब तक 114 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण होने की पुष्टि हो चुकी है और 2 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए लोग इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय अपना रहे हैं। कई लोग अपने आपको और अपने घर को साफ रखने के लिए अलग-अलग उपाय अपना रहे हैं। लेकिन घर के अलावा ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां कई लोग बहुत सी चीजों को बार-बार छूते हैं और इससे संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है। 

डॉ.अंशुल वार्ष्णेय ने जानें कोरोना वायरस होने के लक्षण, जानते ही डर हो जाएगा दूर

भारत में ही बहुत सारी कंपनियों में उनके कर्मचारियों को वर्क फ़्रॉम होम दे दिया गया है, जिससे वह सुरक्षित रहकर कंपनी का काम करते रहें। हालांकि, कई ऐसी कंपनियां भी हैं, जहां पर वर्क फ़्रॉम होम जैसी व्यवस्था नहीं हो सकती, इसलिए वहां काम करने वाले कर्मचारियों को संक्रमण से बचने के लिए खुद का ध्यान रखना होगा और कुछ चीजों के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी होगी। 

अगर आप भी ऑफिस जाकर काम करने को मजबूर हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें, इससे आप संक्रमण से बच सकते हैं:

मास्क पहनने की जरूरत

आपको ऑफिस में हर समय मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। हां, अगर आपको सर्दी-खांसी है तो आपको मास्क जरूर पहने रहना चाहिए, लेकिन बेहतर होगा कि बीमारी में आप ऑफिस आकर काम ना ही करें।

mask

मास्क 

सेनिटाइजर का इस्तेमाल 

खांसते, छींकते या किसी ऐसी चीज़ को छूते वक्त जिसका लोग बार बार छूकर इस्तेमाल करते हैं, आप उस समय सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बार-बार सेनिटाइजर के इस्तेमाल से आपके हाथ रूखे हो सकते हैं या आपको कोई एलर्जी भी हो सकती है। तो आप जरूरत के समय ही इसका इस्तेमाल करें। बेहतर होगा कि आप सेनिटाइजर कि जगह साबुन या हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। क्योंकि साबुन से हाथ धोना, सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से ज्यादा कारगर है और ध्यान रहे कि आप कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथ साबुन से धोएं तभी कोरोना वायरस होने का खतरा कम होगा। याद रखें कि आप बार-बार अपने मुंह, नाक और आंखों को ना छूएं।

कोरोना वायरस क्या है, जानें लक्षण, कारण, भ्रम और बचाव

sanitizer

सेनीटाइजर 

बीमारी में क्या करें

यदि आप बीमार हैं तो आप और आपके साथ काम करने वालों के लिए यही बेहतर होगा कि आप बीमारी में अपने घर पर ही आराम करें और ऑफिस ना जाएं और अगर आपका जाना बहुत ही जरूरी है तो फिर मास्क लगाकर ही घर से निकलें। 

cough

खांसी 

चीजों को सेनिटाइज़ करें

घर से ऑफिस जाते समय आप एक बैग जरूर अपने साथ ले जाते होंगे और उस बैग में कई जरूरी सामान होता होगा जैसे कि चश्मा, पानी की बोतल, रुमाल, कंघी, क्रीम, हैडफोन, पर्स, लैपटाप, पावर बैंक, चार्जर और कई चीज़ें। इन सभी समान को आप दिन में कई बार छूते होंगे और शायद ही सैनिटाइज़ करते होंगे। अब से हर रोज़ अपने बैग में रखी हुई चीजों को सैनिटाइज़ करें, क्योंकि हर वो चीज़ जिसे आप गंदे हाथों से छूटे हैं उस पर कोरोना वायरस हो सकता है।

bag

बैग 

मार्केट में कई तरह के वेट वाइप मौजूद हैं, आप उनसे सामानों को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ सामानों को पानी या गीले कपड़े से पोंछा जा सकता है। टिश्यू पेपर में सैनिटाइजर डालकर भी चीजों को साफ कर सकते हैं।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement