1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना दबाएं शरीर के ये 5 प्वाइंट्स, फिर देखें कैसे तेजी से कम होता है वजन

रोजाना दबाएं शरीर के ये 5 प्वाइंट्स, फिर देखें कैसे तेजी से कम होता है वजन

एक्यूप्रेशर एक ऐसी पद्धति है जिसमें आप खुद कुछ प्वाइंट्स दबाकर किसी भी रोग से निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 03, 2019 10:47 IST
acupressure points for weight loss- India TV Hindi
acupressure points for weight loss

आज के समय में हम बहुत ही ज्यादा बिजी हो गए है।  दिनभर ऑफिस और घर के कामों में इतना व्यस्त हो जाते है। जिसके कारण हमे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है। इन्हीं में से एक समस्या है मोटापा। इस समस्या से हर 5 व्यक्ति परेशान है। इस समस्या से निजात पाने के घंटे जिम में पसीना बहाते है या फिर कड़ी डाइट अपनाते है। लेकिन आप चाहे तो इस समस्या से निजात शरीर के कुछ प्वाइंट्स दबाकर पा सकते है।  

एक्यूप्रेशर एक बहुत ही पुरानी चीनी पद्धति है। जिसमें शरीर के कुछ प्वाइंट्स को अंगुलियों की माध्यम से दबाया जाता है। इस पद्धति के द्वारा सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि पीठ, कमर का दर्द या फिर नींद न आने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।

एक्यूप्रेशर एक ऐसी पद्धति है जिसमें आप खुद कुछ प्वाइंट्स दबाकर किसी भी रोग से निजात पा सकते है। जानें मोटापा से निजात पाने के लिए किन प्वाइंट्स को दबाने से है लाभ। ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए एक्यूप्रेशर  सिर्फ एक कम्पलिमेंट्री थेरेपी है। इसलिए इसे वर्कआउट के ऑप्शन में फॉलो न करें।

lip acupressure

lip acupressure

नाक-होंठ के बीच का हिस्सा

अपने होंठ के ऊपर और नाक के नीच बीच वाली जगह को अपनी अंगुली से धीमे से प्रेस करे। इस जगह को शुइगौ स्पॉट के नाम से जाना जाता है। रोजाना इस जगह की 2-3 मिनट तक प्रेश करें। इससे आपका वजन घटेगा।

elbow acupressure

elbow acupressure

कोहनी
कोहनी में भी प्रेशर प्वाइंट होत है। कोहनी के 1 इंच नीचे के प्वाइंट को 2-3 मिनट अंगूठों के माध्यम से दबाएं। इससे आपकी आंते तेजी से काम करेगी जोकि आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करेगा।

acupressure

ear acupressure

कान
कान के निचले हिससे को अंगुली से पकड़े और ऊपर से नीचे की ओर ले जाए। इसके साथ ही अपनी जॉ को ऊपर-नीचे करते समय थोड़ा प्रेशर देते रहे। इस प्वाइंट को राजाना 1-2 मिनट दबाते रहें। इससे आपकी भूख नियंत्रित होगी। जिससे आपको वजन कंट्रोल मेम रहेगा।

thumb acupressure

thumb acupressure

अंगूठे के पास
अंगूठे और अंगुली के बीच  एक प्वाइंट होता है। उसे आप 1-2 मिनट तक दबाएं। इससे आपकी थॉयराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है। इसके साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा।

ankle acupressure

ankle acupressure

एंकल प्वाइंट
यह प्वाइंट पैर के बाहर की साइड 5 सेमी ऊपर होता है। इसे आप अपने अंगूठे के माध्यम से रोजाना 1 मिनट धीमे से प्रेश करें। अगर आप प्रेग्नेंट है तो इसे न करें।

All Graphic Pics Credit:  Brightside

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X