Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हाई प्रोटीन डाइट: घर पर ऐसे आसानी से बनाए मूंग दाल की ये 2 टेस्टी डिश

आप चाहें तो इससे मूंग दाल हलवा, पकौड़े, सूप और खिचड़ी बनाने की सोच सकते है! और, अगर आप सोच रहे हैं कि आप इस आश्चर्य से क्या पका सकते हैं, जानें ऐसी ही कुछ रेसिपी बनाने की विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 28, 2020 13:44 IST
high-protein diet- India TV Hindi
high protein diet

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितना फ्राइड या फिर क्रेवी फूड खाते हैॆ लेकिन इसके साथ-साथ शरीर को  पोषक तत्वों से भरा हुआ खाना जरूर चाहिए होता है। उदाहरण के तौर में आप समोसा ले लें। यह आपकी आत्मा को तो बिल्कुल खुश कर देता है लेकिन आपको यह प्रोटीन नहीं देता है। प्रोटीन आपके शरीर में मांसपेशियों का निर्माण करता है। इसलिए यह पोषक तत्वों में से एक सबसे माहत्वपूर्ण तत्व है जिसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। कई लोगों को लगता है कि  उच्च-प्रोटीन आहार सुस्त और उबाऊ होगा, लेकिन एक बार जब आप प्रोटीन स्रोतों के विकल्प को जानते हैं, तो आप जितने चाहें उतने स्वादिष्ट लेकिन स्वस्थ रेसिपी का एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। 

वैसे मीट को सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो आप दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसे आप अपने डाइट में आसानी से शामिल कर लेते है क्योकि ये हल्का होने के साथ-साथ आसानी से पच जाती है। 

आप मूंग दाल बनाते है लेकिन कुछ दिनों एक ही तरह की बनाने के कारण आप उससे ऊब जाते हैं ऐसे में आप चाहें तो इससे मूंग दाल हलवा, पकौड़े, सूप और खिचड़ी बनाने की सोच सकते है! और, अगर आप सोच रहे हैं कि आप इस आश्चर्य से क्या पका सकते हैं,  जानें ऐसी ही कुछ रेसिपी बनाने की विधि। 

मूंग दाल समोसा

आमतौर पर आप आलू भरे हुए समोसे खाते है लेकन आप चाहे तो मूंग दाल से भी हेल्दी समोसे बना सकते हैं। आप पकी हुई दाल को मसाले में मिक्स करके आसानी से मैदा की रोटी में भरकर समोसा बना सकते हैं। यह शाम की चाय के साथ एक सबसे बेस्ट स्नैक बन सकता है। पढ़ें मूंग दाल समोसे बनाने की रेसिपी।

 घर पर ऐसे आसानी से बनाएं मूंग दाल का समोसा,ये है सिंपल विधि

मूंग दाल की गोली

मूंग दाल को भिगोकर अदरक-लहसुन, प्याज, आदि डालकर फ्राई कर लेना। इसके बाद टमाटर और प्याज की ग्रेवी बनाकर इन गोली को डाल कर सब्जी बनाना। इसके साथ ही रोटी के साथ खाने का आपको एक अलग ही टेस्ट मिलेगा। मूंग डाल की गोली बनाने की विधि। 

पोषक तत्वों से भरपूर है मूंग दाल की गोली, जानें बनाने की सिंपल विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement