Monday, May 13, 2024
Advertisement

यहां के स्कूल में बच्चे को किताबों की जगह थमाया जा रहा है ताश के पत्ते

इस स्कूल में केवल 14 बच्चे पढ़ते हैं। मोटी तनख्वाह पाने वाले शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक सेवानिवृत्त शिक्षक को अपनी जगह बच्चो को पढ़ने के लिए 300 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पगार पर रखा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 02, 2023 15:06 IST
ताश खेलते बच्चे- India TV Hindi
ताश खेलते बच्चे

महाराष्ट्र: एक तरफ सरकार स्कूल बंद कर रही है, तो वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में शराब की दुकानें खोल रही है। उससे पता चलता है कि सरकार शिक्षा को लेकर कितनी गंभीर है। यही वजह है कि पालघर के तलासरी तालुक में शिक्षा-व्यवस्था बदहाल परिस्थिति में है और शिक्षकों की मनमानी बढ़ गई है। यही नहीं, सरकार स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को मोटी तनख्वाह देती है, मगर तलासरी परिसर के कुछ शिक्षकों ने सरकारी स्कूल में अपनी जगह पढ़ने के लिए दूसरे शिक्षकों को पगार पर नियुक्त किया है।

स्कूल में केवल 14 बच्चे 

तलासरी तालुका में जिला परिषद स्कूल सूत्रकार डोंगरपाड़ा कक्षा 1 से 4 तक के लिए एक शिक्षक प्रशिक्षण स्कूल है। हालांकि, इस स्कूल में केवल 14 बच्चे पढ़ते हैं। मोटी तनख्वाह पाने वाले शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक सेवानिवृत्त शिक्षक को अपनी जगह बच्चों को पढ़ने के लिए 300 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पगार पर रखा है, मगर इस मामले में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि स्कूल में रखे गए सेवानिवृत्त शिकक्ष बच्चों को पढ़ाने की जगह एक कोने में शांति से बैठकर स्कूल का संचालन कर रहा है। ऐसे में उन्हीं स्कूल के बच्चे भी पढ़ाई की किताबें छोड़कर कक्षा में ताश खेलते नजर आए। 

ताश खेलते बच्चे

Image Source : INDIATV
ताश खेलते बच्चे

प्रधान शिक्षक ने स्कूल का किया दौरा

गांव वालों से मिली शिकायत के बाद जब बुधवार को प्रधान शिक्षक रवि कुमार सुभाष ने स्कूल का दौरा किया, तो पाया कि शिक्षक बिना छुट्टी लिए गणेश पूजा के लिए अपने गांव गए हुए हैं। स्कूल में उनकी जगह दूसरा शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहा है। जांच के बाद अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में जांच समिति नियुक्त कर कार्रवाई की जाएगी।

- हनीफ पटेल की रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement