Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मुंबई के डॉक्टरों ने एक शख्स के घुटने से निकाले खीरे के आकार के पत्थर!

रोगी लक्ष्मीकांत मधेकर अमरावती का रहने वाला एक मजदूर है, जिसके घुटने में पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सूजन थी और वह पिछले एक साल से दाहिने घुटने में तेज दर्द से पीड़ित था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2022 18:47 IST
Mumbai doctors remove cucumber-sized stones from a man's...- India TV Hindi
Image Source : IANS Mumbai doctors remove cucumber-sized stones from a man's knee!

मुंबई: मायानगरी मुंबई के एक अस्पताल के डॉक्टरों ने एक 70 वर्षीय व्यक्ति के दाहिने घुटने से खीरे के आकार के पत्थरों को निकालने में कामयाबी हासिल की है। यह भारत में की गई अभूतपूर्व और अत्यंत दुर्लभ सर्जरी में से एक मानी जा रही है, जिसने घुटने की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को चलने-फिरने में सक्षम बनाया है। रोगी लक्ष्मीकांत मधेकर अमरावती का रहने वाला एक मजदूर है, जिसके घुटने में पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सूजन थी और वह पिछले एक साल से दाहिने घुटने में तेज दर्द से पीड़ित था।

एस. एल. रहेजा अस्पताल, माहिम के कंसल्टेंट हड्डी रोग और संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जन डॉ. सिद्धार्थ एम. शाह ने कहा, "इससे उनकी संपूर्ण गतिशीलता, चलने में कठिनाई, सीढ़ियां चढ़ना या यहां तक कि बैठने के बाद उठना भी प्रभावित हो रहा था।" रोगी के अस्पताल में भर्ती होने के बाद, डॉ. शाह ने उनका परीक्षण किया, घुटने के जोड़ की 'मल्टीपल जाइंट सिनोवियल चोंड्रोमैटोसिस' नामक एक अत्यंत दुर्लभ स्थिति के रूप में समस्या का निदान किया और मधेकर के लिए एक उपयुक्त उपचार योजना तैयार की। उन्होंने बताया कि यह स्थिति 1,00,000 लोगों में से किसी एक व्यक्ति को प्रभावित करती है, जिसमें घुटने के जोड़ की आंतरिक परत चिकनाई वाले तरल पदार्थ के सामान्य स्राव के बजाय उपास्थि के नोड्यूल बनाती है।

डॉ शाह ने बताया कि ये मॉड्यूल टूट जाते हैं और घुटने के लूज बॉडीज बन जाते हैं। ये आमतौर पर गोलियों की तरह छोटे या कई मामलों में आकार के बड़े होते हैं। उन्होंने बताया कि मधेकर के मामले में, कई विशाल नोड्यूल (पिंड) थे। ये आकार में बड़े एक दुर्लभ मामले में ही होते हैं। उदाहरण के लिए, मधेकर के घुटने से निकाला गया सबसे बड़ा स्टोन या पत्थर का आकार 12गुणा6गुणा5.5 सेमी का था, जिसे तोड़कर दो टुकड़ों में निकालना पड़ा और उनके घुटने के जोड़ से कुल चार ऐसे बड़े और दर्जनों छोटे पत्थर निकाले गए।

डॉ. शाह ने कहा कि इस तरह के बड़े पैमाने पर और कई पत्थरों को घुटने की पूरी अंदरूनी परत से भारत में कहीं भी हटाने का मामला बेहद दुर्लभ है और यह घुटने से दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा पत्थर हटाने का मामला है। इलाज के बाद बहुत राहत महसूस करने वाले मधेकर ने कहा कि 2010 के बाद से उन्हें बहुत पीड़ा हुई और उन्होंने महसूस किया कि उनके घुटने के जोड़ में बहुत अधिक तरल पदार्थ है जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सूजन आने के साथ ही चलने-फिरने में दिक्कत और असुविधा होती थी।

प्रारंभ में, पानी को एक इंजेक्शन के माध्यम से हटा दिया गया था, लेकिन इससे कोई दीर्घकालिक समाधान नहीं निकल पाया और इससे उन्हें चलने-फिरने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके बाद वे मुंबई के अस्पताल आए और उन्हें सफल 'घुटने की पथरी' हटाने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। विशाल पत्थरों को बाहर निकालने के अलावा, डॉ. शाह ने मधेकर की एक संपूर्ण घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी भी की, क्योंकि स्टोन के कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस और संयुक्त उपास्थि को नुकसान पहुंचाने के कारण घुटने का जोड़ क्षतिग्रस्त हो गया था।

डॉ शाह ने कहा, "10 मार्च को सर्जरी की गई थी और मरीज ठीक होने की कगार पर है। वह अब बिना किसी दर्द या परेशानी के चलने और अपनी दैनिक गतिविधियों को करने में सक्षम होगा।"

(इनपुट- एजेंसी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement