Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मकर संक्रांति पर चाइनीज मांझे के खिलाफ बड़ा एक्शन, हाईकोर्ट ने ऑनलाइन ब्रिकी पर लगाई रोक

मुंबई हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने चाइनीज मांझे की ऑनलाइन बिक्री पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। पिछले कुछ दिनों में नागपुर में नायलॉन मांझे से कई लोग घायल हो गये हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 14, 2023 7:51 IST
नायलॉन मांझे के खिलाफ बड़ा एक्शन- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE नायलॉन मांझे के खिलाफ बड़ा एक्शन

मकर संक्रांति, 15 अगस्त और रक्षा बंधन, ये तीन ऐसे मौके होते हैं जब आसमान में रंग-बिरंगे पतंग नजर आते हैं। लेकिन इस रंगीन होते आसमान में उड़ने वाले परिंदों से लेकर जमीन पर चलने वाले इंसान तक, सब खौफ के साए में रहते हैं। लेकिन इस बीच मुंबई हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने चाइनीज मांझे की ऑनलाइन बिक्री पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। ऐसे त्योहारों पर लोगों को डर होता है कि कहीं वो चाइनीज मांझे की चपेट में न आ जाएं। बता दें कि चाइनीज मांझा इतना खतरनाक होता है कि ये इंसान की गर्दन तक काट सकता है, ऐसे कई केस भी सामने आ चुके हैं।

धारदार हथियार से कम नहीं नायलॉन मांझा

दरअसल, मुंबई हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने नायलॉन मांझे की ऑनलाइन बिक्री पर तुरंत रोक लगाने के आदेश दिए हैं। पिछले कुछ दिनों में नागपुर में नायलॉन मांझे से कई लोग घायल हो गये हैं। 5 साल की बच्ची शबनाज और 18 साल के शाहनवाज की जान जाते-जाते बची है। नायलॉन मांझे की वजह से घायल बच्ची को 28 टांके लगाने पड़े, तो शाहनवाज को 24 टांके लगे हैं।

पुलिस ने की 15 से ज्यादा ठिकानों पर कार्रवाई 
चाइनीज मांझे से हो रही घटनाओं के बाद कई राज्यों में सख्ती देखी जा रही है। हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने इसपर बैन लगाया है। मकर संक्रांति के मौके पर आसमान में पतंग ही पतंग नजर आते हैं। लेकिन हकीकत ये है कि चाइनीज मांझे की दखल ने इन पतंगों को एक खौफनाक हथियार बना दिया है। हर साल देश भर में ना जाने कितने लोगों की जान चाइनीज मांझे की वजह से संकट में पड़ जाती है। किसी की नाक कट जाती है तो किसी का गला कट जाता है और कई मामलों में जिंदगी भी चली गई। चाइनीज मांझे बेचने वालों के खिलाफ नागपुर पुलिस ने अबतक 15 से ज्यादा ठिकानों पर कार्रवाई की है। 10 लाख से ज्यादा का मांझा जब्त किया है और 24 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है।

देशभर के कई राज्यों में चाइनीज मांझे का कहर
यह केवल किसी एक शहर का मामला नहीं है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और दिल्ली, हर जगह चाइनीज मांझे का कहर देखने को मिल रहा है। जानलेवा मांझा केवल इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि परिंदों के लिए भी जानी दुश्मन है। इतना ही नहीं चाइनीज मांझा संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से कई बार दिल्ली मेट्रो की रफ्तार थम चुकी है।

नायलॉन मांझा क्यों है इतना खतरनाक
चाइनीज मांझा काफी मजबूत होता है। ये जल्दी टूटता नहीं है और यह खराब भी नहीं होता। इस पर शीशा और लोहे के बुरादे का लेप लगाया जाता है। यह इतना सख्त होता है कि किसी की गर्दन तक काट सकता है। इसमें फंसकर जानवरों या पक्षियों की भी मौत हो जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement